अजमेर जिला राजस्थान

अजमेर जिला राजस्थान में है, अजमेर के प्राचीन नाम अजयमेरु था, एक प्रशस्ति खण्ड के अनुसार जो की विग्रहराज चतुर्थ ने बनवाया था अजयमेरु किले की स्थापना ११३० शताब्दी के आसपास राजा अजयपाल चौहान के द्वारा हुयी थी उसी के नाम पर अजमेर नगर का नाम पड़ा, विग्रह राज ने ही भोज संस्कृत शाला का निर्माण करवाया था जिसे आज लोग ढ़ाई दिन का झोपड़ा के नाम से जानते है, अजमेर जिले का मुख्यालय अजमेर नगर में है है। [Taragarh Fort History in Hindi]

अजमेर जिले का क्षेत्रफल ८४८१ वर्ग किलोमीटर है और २०११ की जनगणना ने अनुसार अजमेर की जनसँख्या २५८१९३३ है और जनसँख्या घनत्व ३०५ व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, अजमेर की साक्षरता ७१% है और महिला पुरुष अनुपात ९५० महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, २००१ से २०११ के बीच जनसँख्या विकास दर १९% रही है।

अजमेर जिला भारत में कहाँ पर है

अजमेर जिला राजस्थान के लगभग मध्यभाग में है, इसके अक्षांस और देशांतर क्रमशः २६ डिग्री ४४ मिनट उत्तर से ७४ डिग्री ६३ मिनट पूर्व तक है, समुद्रतल से अजमेर जी ऊंचाई १५७५ मीटर है, अजमेर राजस्थान की राजधानी जयपुर से १३५ किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ है और देश की राजधानी दिल्ली से ४०९ किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में है।

अजमेर के पडोसी जिले

अजमेर जिले के उत्तर में नागौर जिला है, उत्तर – पूर्व में जयपुर जिला है, पूर्व की तरफ टोंक जिला है, दक्षिण में भीवर जिला है, दक्षिण पूर्व में राजसमंद जिला है और पश्चिम में पाली जिला है।

Information about Ajme in Hindi

नाम अजमेर
राज्य राजस्थान
क्षेत्र 8,481 किमी²
अजमेर की जनसंख्या 542,580
अक्षांश और देशांतर 26.449 9 डिग्री नं, 74,639 9 डिग्री ई
अजमेर का एसटीडी कोड 145
पिन कोड अजमेर 305001
जिला मजिस्ट्रेट (डीएम कलेक्टर) डॉ। अरुशी अजय मालिक
पुलिस अधीक्षक (एसपी / एसएसपी) डॉ निटिन गहरी बांग्लागन
मुख्य विकास अधिकारी श। किशोर कुमार,
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गजेंद्र सिंह सिसोदिया
संसद के सदस्य संवर लाल जाट
विधायक सुरेश सिंह रावत
उपखंडों की संख्या
तहसील की संख्या 9
गांवों की संख्या 1123
रेलवे स्टेशन अजमेर जंक्शन
बस स्टेशन अजमेर बस स्टैंड
अजमेर में एयर पोर्ट किशनगढ़ हवाई अड्डा
अजमेर में होटल की संख्या 250
डिग्री कॉलेजों की संख्या 1
अंतर कॉलेजों की संख्या 155
मेडिकल कॉलेजों की संख्या 5
इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या 9
अजमेर में कंप्यूटर केंद्र 140
अजारर में मॉल 4
अजमेर में अस्पताल 85
अजमेर में विवाह हॉल 25
नदी (ओं) साबरमती, सरस्वती, खारी और धाई
उच्च मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 8
ऊंचाई 200 मीटर (700 फीट)
घनत्व 305 निवासियों प्रति वर्ग किलोमीटर (790 / वर्ग मील)
आधिकारिक वेबसाइट Http://ajmer.rajasthan.gov.in/content/raj/ajmer/en/home.html#
साक्षरता दर 70.46%
बैंक कॉरपोरेशन बैंक, इंडियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सिंडिकेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यूसीओ बैंक, यूको बैंक, एचडीएफसी बैंक, बंधन बैंक, कैनरा बैंक
प्रसिद्ध नेता (ओं) महाराजा हरि सिंह,
राजनीतिक दलों बीजेएस, सीपीआई, कांग्रेस, एसपी
आरटीओ कोड आरजे 01
आधार कार्ड केंद्र 39
स्थानीय परिवहन कार, ​​ट्रेन, बस और टैक्सी
मीडिया
विकास 18.48%
यात्रा स्थलों दरगाह शरीफ, नसीन जैन मंदिर, अना सागर झील, नरेली जैन मंदिर, रंगजी मंदिर, अढ़ाई-दिन का झांपा मस्जिद, सावित्री मंदिर, अकबर का महल और संग्रहालय, बिड़ला सिटी जल पार्क, दौलत बाग गार्डन, अकबरी मस्जिद, भागचंद की कोठी, दरगाह हजरत मीरा सैयद हुसैन, सिटी स्क्वायर मॉल, चित्तौड़गढ़ फोर्ट, पृथ्वीराज स्मारक स्मारक, बुलंद दरवाजा, सरकारी संग्रहालय, रानी महल, सेंट मैरी का कब्रिस्तान

 

अजमेऱ का नक्शा मानचित्र मैप


गूगल मैप द्वारा निर्मित अजमेऱ का मानचित्र, इस नक़्शे में अजमेऱ के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया गया है

अजमेऱ जिले में कितनी तहसील है

अजमेर जिले में ९ तहसीलें है जिनके नाम 1. अजमेर 2. बीवर 3. भिनाय 4. केकड़ी 5. किशनगढ़ 6. मसूद 7. नसीराबाद 8. पीसांगन 9. सरवर इन ९ तहसीलों में बीवर तहसील सबसे बड़ी तहसील है और पीसांगन तहसील सबसे छोटी तहसील है।

अजमेऱ जिले में विधान सभा की सीटें

अजमेर जिले ७ विधान सभा क्षेत्र है, इन विधानसभा सीटों के नाम 1. पुष्कर 2. अजमेर उत्तर 3. अजमेर साउथ (एससी) 4. नसीराबाद 5. बीवर 6. मासुदा और 7. केकरी है।

अजमेऱ जिले में कितने गांव है

अजमेर जिले में १०६८ गांव है जो की जिले की ९ तहसीलों में विभाजित है जिनकी संख्या तहसीलो के नाम के अनुसार इस प्रकार से है 1. अजमेर में ८५ गांव है, 2. बीवर तहसील में २१५ गांव है, 3. भिनाय में ८९ गांव है, 4. केकड़ी तहसील में १०१ गांव 5. किशनगढ़ में १६६ गांव है, 6. मसूद तहसील में १४८ गांव है, 7. नसीराबाद में ९० गांव, 8. पीसांगन तहसील में ६३ गांव है, 9. सरवर में १११ गांव है।

History of Ajmer in Hindi

काफी पुराना है, अजमेर का प्राचीन नाम अजयमेरु था, बारहवीं शताब्दी की लिखी एक पुस्तक पृथ्विराज विजय के अनुसार इस राज्य को शाकम्भरी चाहमान वंश के राजा अजयराज द्वितीय ने बसाया था, और उन्होंने १११० से लेकर ११३५ तक राज्य किया, प्रसिद्द इतिहासकार दशरथ शर्मा के अनुसार पट्टावली लेख जो की १११३ में लिखा गया था के अनुसार इस नगर का प्राचीन नाम धारा नगरी था अर्थात इसका नामकरण शायद इसके पहले किया गया होगा .

अजमेर का इतिहास

यहाँ पर राजा अजयराज ने अजयमेरु नमक दुर्ग का निर्माण करवाया था, जिसके नाम पर भी इस नगर का नाम कारण हुआ माना जाता है, इस बात की पुष्टि विग्रहराज चतुर्थ के प्रसस्ति लेख से होती है, विग्रहराज चतुर्थ का नाम भोजशाला के निर्माण के लिए जाना जाता है जिसे कालांतर में मुस्लिम शासको ने ढाई दिन के झोपड़े में बदल दिया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *