नागौऱ राजस्थान

नागौर जिला राजस्थान के ३३ जिलों में से १ है, नागौर अजमेर मण्डल के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय नागौर नगर में है, नागौर में पहले १० तहसीलें थी, बाद में २ और नयी तहसीलें बनी है जिनके नाम कुचामन और मुंडवा है, नागौर जिले में ११ ब्लॉक है और अब १६०७ गांव है।

नागौर जिले का क्षेत्रफल १७७१८ वर्गकिलोमीटर है, २०११ की जनगणना के अनुसार नागौर की जनसँख्या ३३०९२३४ है और जनसँख्या घनत्व १८७ व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, २००१ से २०११ के बीच जनसँख्या विकास दर १९.२५% रही है, नागौर की साक्षरता ६५% है और महिला पुरुष अनुपात ९४८:१००० का है।

नागौर भारत में कहाँ पर है

नागौर जिले भारत के पश्चिमी राज्य राजस्थान के बिलकुल मध्य में स्थित है, नागौर के अक्षांस और देशांतर क्रमशः २६ डिग्री २५ मिनट से २७ डिग्री ४० मिनट उत्तर में और देशांतर ७३ डिग्री १० मिनट से ७५ डिग्री १५ मिनट पूर्व में है. नागौर की समुद्रतल से ऊंचाई ३०२ मीटर है , जयपुर से नागौर २३६ किलोमीटर पश्चिम की तरफ है और दिल्ली से ४७५ किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ है।

नागौर के पडोसी जिलें

नागौर जिले के पडोसी जिलें इस प्रकार से है, नागौर के उत्तर में चूरू जिला है, उत्तर पूर्व में सीकर जिला है, पूर्व में जयपुर जिला है, दक्षिण पूर्व में अजमेर है, दक्षिण में पाली जिला है, दक्षिण पश्चिम में जोधपुर है और पश्चिमोत्तर में बीकानेर जिला है।

Information about Nagaur in Hindi

नाम नागौर
राज्य राजस्थान
क्षेत्र 17,718 किमी²
नागौर की जनसंख्या 102,872
अक्षांश और देशांतर 27.1854 डिग्री एन, 74.0300 डिग्री ई
नागौर का एसटीडी कोड 1582
नागौर का पिन कोड 341 001
जिला मजिस्ट्रेट (डीएम कलेक्टर) राजन विशाल, आईएएस
पुलिस अधीक्षक (एसपी / एसएसपी) राज कुमार चौधरी
मुख्य विकास अधिकारी अजीत सिंह राजावत
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ टी आर चौधरी
संसद के सदस्य सी.आर. चौधरी
विधायक मनोहर सिंह
उपखंडों की संख्या
तहसील की संख्या 10
गांवों की संख्या 1608
रेलवे स्टेशन नागौर रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन रोडवेज बस स्टॉप, नागौर राजस्थान
नागौर में एयर पोर्ट नागौर हवाई अड्डा
नागौर में होटल की संख्या 44
डिग्री कॉलेजों की संख्या 54
अंतर कॉलेजों की संख्या 55
मेडिकल कॉलेजों की संख्या 2
इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या 19
नागौर में कंप्यूटर केंद्र 44
नगार में मॉल 2
नागौर में अस्पताल 20
नागौर में मैरेज हॉल 4
नदी (ओं) सरस्वती नदी
उच्च मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 65
ऊंचाई 302 मीटर (991 फीट)
घनत्व 187 व्यक्ति / वर्ग किलोमीटर
आधिकारिक वेबसाइट Http://nagaur.rajasthan.gov.in/content/raj/nagaur/en/home.html
साक्षरता दर 64.08%
बैंक “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, विजया बैंक, इंडसइंड बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
प्रसिद्ध नेता (ओं) NA
राजनीतिक दलों भाजपा, बसपा, सीपीआई, कांग्रेस
आरटीओ कोड आरजे -21
आधार कार्ड केंद्र 19
स्थानीय परिवहन टैक्सी, कार, बस, ट्रेन, हवाई अड्डे
मीडिया समाचार पत्र, ग्रामीण / शहरी होने के रेडियो, ट्रांजिस्टर, मीडिया, टेलीविजन
विकास 26.65%
यात्रा स्थलों हुड्ड कोबरा का किला, श्री जासनथ आसन, मीरा बाई (चारभुजा) मंदिर, दाधीमती माता मंदिर, तारिन दरगाह, गणेश मंदिर मंदिर, कांच जैन मंदिर, हदी रानी महल, दीपक महल, जल महल, मां काली मंदिर, शीश महल, राज़ा मैसैड
आयुक्त ओम प्रकाश यादव

 

नागौऱ का नक्शा मानचित्र मैप


गूगल मैप द्वारा निर्मित नागौऱ का मानचित्र, इस नक़्शे में नागौऱ के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया गया है

नागौऱ जिले में कितनी तहसील है

नागौर जिले में १० तहसीलें है, इन १० तहसीलों के नाम 1. डेगाना 2. डीडवाना 3. जायल 4. खींवसर 5. लाडनू 6. मकराना 7. मेड़ता 8. नागौर 9. नावाँ 10. परबतसर है, इन १० तहसीलों में ग्रामो की संख्या के आधार पर खींवसर तहसील तहसील सबसे छोटी तहसील है और नावाँ तहसील सबसे बड़ी तहसील है।

नागौऱ जिले में विधान सभा की सीटें

नागौर जिले में ९ विधान सभा क्षेत्र है, इन विधान सभा सीटों के नाम 1. देवड़ावाना 2. जयल (अनुसूचित जाति) 3. नागौर 4. खींवसर 5. मेड़ता (अनुसूचित जाति) 6. देगाना 7. मकराना 8. परबतसर 9. नावाँ , इन ९ विधानसभा सीटों में २ विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाती के लिए सुरक्षित है।

नागौऱ जिले में कितने गांव है

नागौर जिले में १५८७ गांव है जो की जिलें की १० तहसीलों के अंदर है, इन ग्रामो की संख्या तहसील के नाम साथ इस प्रकार से है 1. डेगाना में २०७ गांव है, 2. डीडवाना तहसील में १९० गांव है, 3. जायल में १३९ गांव है, 4. खींवसर तहसील में ९२ गांव है, 5. लाडनू में १०० गांव है, 6. मकराना तहसील में १३५ गांव है, 7. मेड़ता तहसील में २०३ गांव है, 8. नागौर में १९४ गांव है, 9. नावाँ तहसील में २११ गांव है, और 10. परबतसर में ११६ गांव है

 

नागौर का इतिहास

नागौर भारत के राज्य राजस्थान का एक प्रमुख शहर एवं लोकसभा क्षेत्र है। यह नागौर जिला मुख्यालय है। नागौर राजस्थान का एक छोटा सा शहर है। ऐतिहासिक रूप से भी यह जगह काफी महत्वपूर्ण है। नागौर बलबन की जागीर थी जिसे शेरशाह सूरी ने 1542 में छीन लिया था। इसके अलावा महान मुगल सम्राट अकबर ने यहां मस्जिद का निर्माण करवाया था। इस मस्जिद का नाम अकबरी जामा मस्जिद है। यह मस्जिद शहर के बीचों बीच दड़ा मोहल्ला गिनाणी तालाब के पास स्थित है। इस मस्जिद के दो ऊंचे मीनार गुंबद मुगलकालीन निर्माण कला के गवाह हैं। इसके अलावा गिनाणी तालाब की उत्तरी दिशा की तरफ ही आलिशान दरगाह बनी हुई है। इस दरगाह को हजरत सूफी हमीदुद्दीन नागौरी रहमतुल्लाह अलैह की दरगाह शरीफ कहा जाता है। इस दरगाह में ख्वाजा गरीब नवाज हजरत मइनुद्दीन चिश्ती के खास खलीफा हजरत सूफी हमीदुद्दीन नागौरी की मजार शरीफ है। नागौर विशेष रूप में प्रत्येक वर्ष लगने वाले पशु मेले के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। इसके अतिरिक्त यहां कई महत्वपूर्ण मंदिर और स्मारक भी है। [कुचामन के किले का इतिहास | नागौर के किले का इतिहास

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *