कबीरधाम जिले में कितने गांव है

कबीरधाम जिले में 1006 गांव है जो की, छत्तीसगढ़ में कुल ग्रामों की संख्या का 2.49 प्रतिशत है और भारत में कुल गांव का 0.165 प्रतिशत के लगभग है।

कबीरधाम जिले में मंडल और तहसील

यह 1006 गांव छत्तीसगढ़ में जिले के 4 तहसील या 4 ब्लॉक (प्रखंड) के अंतर्गत आते है, इन तहसीलों या ब्लॉक में सबसे ज्यादा गांव बोडला ब्लॉक में है, और सबसे कम ग्राम कवर्धा ब्लॉक में है, और कबीरधाम जिले में प्रमुख 3 अनुमंडल है, जिनके नाम कवर्धा, बोडला और पंडरिया है।

कबीरधाम जिले के गांव को स्पर्श करते अन्य जिलों के गांव

कबीरधाम भारत के राज्य छत्तीसगढ़ के पश्चिमी भाग में स्थित होने के कारण इसका भी पश्चिमी भाग मध्य प्रदेश को स्पर्श करता है, या यूँ कहे इसके सीमान्त गावो की सीमाएं मध्य प्रदेश के गांव जो की मध्य प्रदेश के जिले के अंदर आने वाले डिंडोरी जिले का गांव और मंडला जिले के गांव है।

जबकि कबीरधाम जिले के बाकि के सीमान्त गांव की सीमाएं छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों के सीमान्त गावों को स्पर्श करते है जैसे उत्तर पूर्व में मुंगेली जिले का गांव दक्षिण पूर्व में बेमेतारा जिले दक्षिण में राजनांदगाव जिले का गांव स्पर्श करते है।

कबीरधाम जिले में गांव की कुल संख्या

स क्रं. विकासखंड पंचायत ग्राम
1 कवर्धा 105 181
2 पंडरिया 144 275
3 बोडला 123 314
4 सहसपुर लोहारा 96 187
 कुल 4 468 1006

क्या कहती है अन्य वेबसाइट

एक अन्य वेबसाइट पर हमने पाया की जिले में गांव की संख्या 1012 है, शायद कुछ गांवों के बाद में या तो एक दूसरे में जोड़ दिया गया है या फिर निर्जन होने के कारण उनको आबाद ग्राम नहीं कह सकते है। इसलिए हमे आधिकारिक वेबसाइट पर ही विस्वास करना होगा।

Comments are closed.