बेमेतरा जिले में कितने गांव है

बेमेतरा जिले में 700 गांव है जो की, छत्तीसगढ़ में कुल ग्रामों की संख्या का 1.89 प्रतिशत है और भारत में कुल गांव का 0.015 प्रतिशत के लगभग है।

बेमेतरा जिले में मंडल और तहसील

यह 700 गांव छत्तीसगढ़ में जिले के 4 तहसील या 4 ब्लॉक (प्रखंड) के अंतर्गत आते है, बेमेतरा ब्लॉक में सबसे ज्यादा गांव है और बेरला गांव में सबसे कम गांव है, और बेमेतरा जिले में 4 अनुमंडल है बेमेतरा, साजा, नवागढ़ और बेरला है ।

बेमेतरा जिले के गांव को स्पर्श करते अन्य जिलों के गांव

छत्तीसगढ़ के उत्तर पश्चिम मध्य भाग में स्थित है, इस कारण इस जिले के सीमान्त गांव छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों के सीमान्त गांव को ही स्पर्श करते है, जैसे उत्तरा में मुंगेली जिले के गांव है, पूर्व में बलोदा बाजार जिले के गांव है, दक्षिण पूर्व में रायपुर जिले के गांव है, दक्षिण में दुर्ग जिले के गांव है, दक्षिण पश्चिम में राजनांदगाव जिले के गांव है जो की पश्चिम तक है, इसके बाद उत्तर पश्चिम में कबीरधाम जिले के गांव है।

पश्चिम में महाराष्ट्र के गांव स्पर्श करते है जो की महाराष्ट्र के जिले जो की नक्शल प्रभावित जिला है के अंदर आते है, ये नक्शल प्रभावित जिला गडचिरोली जिला है।

बेमेतरा जिले में गांव की कुल संख्या

ब्लॉक ग्राम पंचायतों की संख्या ग्रामों की संख्या  
1 नवागढ़ 94 190
2 बेमेतरा 103 188
3 साजा 97 186
4 बेरला 93 136
NA कुल 387 700

क्या कहती है अन्य वेबसाइट

बेमेतरा एक नया जिला है, इसलिए इसके गांव के बारे में अन्य किसी वेबसाइट पर कोई जानकारी नहीं है, लेकिन आधिकारिक वेबसाइट पर ही मुख्य पृष्ठ पर गरमा की संख्या ७०२ दी है और अंदर के पेज पर ७०० दी है, जो की बहुत भ्रांतिपूर्ण है।

Comments are closed.