वाराणसी जिले में कितने गांव है

वाराणसी जिला उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में की तरफ स्थित एक जिला है इसकी सीमाएं सिर्फ उत्तर प्रदेश से ही मिलती है, वाराणसी के सीमान्त ग्रामो की सीमाएं कुछ इस प्रकार से है, जैसे उत्तर में जौनपुर जिले के गांव, उत्तर पूर्व की तरफ गाजीपुर जिले के गांव स्थित है, पूर्व में चंदौली जिले के गांव है, दक्षिण में मिर्ज़ापुर जिले का गांव और, पश्चिम में भदौही जिले का गांव है।

वर्तमान समय में वाराणसी जिले में 3 तहसील है, जिसमे १ तहसील राजातालाब २०१७ में बनी है इसकारण उसकी जानकारी बहुत कम है और ब्लॉक की संख्या किसी प्रामाणिक श्रोत से नहीं प्राप्त हुयी है और सरकारी वेबसाइट अनुसार, किन्तु सरकारी वेबसाइट पर ग्रामो की संख्या नहीं है जो हमने एक अन्य वेबसाइट से ली है, लेकिन इसमें तहसीलों की संख्या 3 ही है और ग्राम की संख्या 1695 है।

उत्तर प्रदेश के जिले वाराणसी में तहसील या ब्लॉक के अनुसार अलग अलग संख्या जानकारी सरकारी साइट पर है, लेकिन ग्रामो की संख्या अन्य वेबसाइट से ली गयी और उसके अनुसार सबसे ज्यादा ग्राम वाराणसी तहसील में है, और सबसे कम गांव पिंडरा तहसील में है वाराणसी जिला में कुल 1695 ग्राम है, वाराणसी जिले में उत्तर प्रदेश के कुल गांव का लगभग 1.69 प्रतिशत गांव है और पुरे भारत के गांव का मात्र ०.8 प्रतिशत है।

वाराणसी जिले में तहसील

क्रम संख्या तहसील नाम
1 पिंडरा
2 वाराणसी
3 राजातालाब

वर्तमान में वाराणसी में ब्लॉक की संख्या किसी प्रामाणिक श्रोत से नहीं मिली है और 3 तहसीलें है, जिनके नाम नीचे की सारणी में दिए गए है।

वाराणसी जिले में तहसील के अनुसार गांव की संख्या

क्रम संख्या तहसील नाम क्षेत्रफल km² जनसंख्या महिला पुरूष अनुपात साक्षरता % ग्रामो की कुल संख्या
1 पिंडरा 695 804,481 957 76.00 424
2 वाराणसी 840 1585886 898 77 835
3 राजातालाब NA NA NA NA 436

सरकारी वेबसाइट के अनुसार ग्रामो की संख्या की जानकारी नहीं है, लेकिन सरकारी वेबसाइट पर तहसील अथवा ब्लॉक के अनुसार गांव की संख्या नहीं दी गयी है, इसलिए ये आंकड़े अन्य वेबसाइट से लिए है।

वाराणसी जिले का तहसील मानचित्र

उत्तर प्रदेश के जिले वाराणसी का गूगल नक्शा जिसमे वाराणसी की तहसील है

वाराणसी जिले में ब्लॉक

NA

Source: Varanasi.nic.in, censusindia2011.com, wikipedia.org and villageinfo.in

Comments are closed.