दाहोद जिला गुजरात

दाहोद जिला गुजरात के जिलों में एक जिला है, दाहोद जिला, यह गुजरात के पूर्वी क्षेत्र के अंतर्गत आता है, इसका मुख्यालय दाहोद में ही है, जिले में कुछ वित्त विभाग है 8 तालुका है, 3 नगरपालिकाएं है और 6 विधान सभा क्षेत्र जो की दाहोद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, 696 ग्राम है और 548 ग्राम पंचायते भी है ।

दाहोद जिला

दाहोद जिले का क्षेत्रफल ३,642 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार दाहोद की जनसँख्या 21,२६,558 और जनसँख्या घनत्व 584/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, दाहोद की साक्षरता 45.46% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 981 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 29.95% रहा है।

दाहोद जिला भारत में कहाँ पर है

दाहोद जिला भारत के राज्यो में एकदम पश्चिम में स्थित गुजरात राज्य में है, दाहोद जिला गुजरात के पूर्वी भाग में है, दाहोद के उत्तर पश्चिम और उत्तर में राजस्थान राज्य है जबकि पूर्व और दक्षिण पूर्व में मध्य प्रदेश राज्य है, दाहोद 22°50′ उत्तर 74°15′ पूर्व के बीच स्थित है, दाहोद की समुद्रतल से ऊंचाई कितने मीटर है इसकी जानकारी नहीं है, दाहोद गांधीनगर से 216 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 47 पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 876 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 48 पर है।

दाहोद जिले के पडोसी जिले

दाहोद के उत्तर पश्चिम से उत्तर तक राजस्थान के जिले है जो की डूंगरपुर जिला है और बांसवाड़ा जिला है, पूर्व से दक्षिण पूर्व के भाग में मध्य प्रदेश के जिले है जो की झाबुआ जिला है और अलीराजपुर जिला है, दक्षिण में छोटा उदयपुर जिला है, पश्चिम में पंचमहल जिला है ।

Information about Dahod in Hindi

नाम दाहोद
मुख्यालय दाहोद
प्रशासनिक प्रभाग दक्षिण पूर्व
राज्य गुजरात
क्षेत्रफल 3,642 किमी 2 (1,406 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 21,26,558
पुरुष महिला अनुपात 981
विकास 29.95%
साक्षरता दर 45.46%
जनसंख्या घनत्व 584 / किमी 2 (1520 / वर्ग मील)
ऊंचाई NIA
अक्षांश और देशांतर 22°50′ उत्तर 74°15′ पूर्व
एसटीडी कोड +91-02673′
पिन कोड 389151
तहसील/मंडल 8
गांवों की संख्या 696
रेलवे स्टेशन दाहोद रेलवे स्टेशन
4 nn हाँ
एयर पोर्ट वडोदरा हवाई अड्डा
नदी (ओं) दूधमती नदी
उच्च मार्ग एनएच 47, एनएच 48, एनएच 56
आधिकारिक वेबसाइट https://dahod.gujarat.gov.in
प्रसिद्ध नेता (ओं) NA
आरटीओ कोड GJ-20
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी आदि

दाहोद जिले का नक्शा मानचित्र मैप

दाहोद जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

दाहोद जिले में प्रशासनिक विभाजन तालुके मे किया जाता है जो की जिले में 8 है दाहोद, झालोद, देवगढ़ (बरिआ), गर्भदा, लिमखेड़ा, फतेहपुरा, धनपुर, सांजेली, एंड सिंगवाद। जिले में 3 नमागरपालिका भी है।

दाहोद जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

दाहोद जिले में 6 विधानसभा क्षेत्र है फतेपुरा, झालोद, लिमखेड़ा, दाहोद, गरबाडा, और देवगढ़बारिअ है, १ संसदीय क्षेत्र है जो की दाहोद है

दाहोद जिले में कितने गांव है

दाहोद जिले में 548 ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले 696 गांव है,

दाहोद जिले का इतिहास

दाहोद का इतिहास, वैसे अगर देखा जाए तो दाहोद का इतिहास वही है जो 1997 से पहले पंचमहल जिले का था, लेकिन एक नजर अगर हम भारत के स्वतंत्रत होने से पूर्व इस भूभाग पर डाले तो हम पाएंगे की इसके निर्माण में बहुत से रियसतो का भी योगदान रहा है, जैसे १ रियासत थी देबगढ़ जिसे बरिआ कहते है और दूसरी थी सांजेली रियासत, इसके अलाबा कुछ तालुके सूंठ यानि की रामपुर से लिए गए है, दो पश्चिमी महल जो की दाहोद और झालोर पंचमहल जिले से लिए गए है।

दाहोद का नाम दाहोद कैसे पड़ा इसका भी एक इतिहास है, इस भूभाग के दोनों तरफ दो अन्य जिले है, और दो तरफ दो राज्यों की सीमाएं मिलती है इसलिए उस समय इसको दोहद कहा जाता था कालांतर में ये नाम अपभृंश होकर दाहोद बन गया, इसी जगह पर औरंगजेब पैदा हुआ था .
*NIA = No Information Available


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *