जूनागढ़ जिले में गांव है

जूनागढ़ में गांव की संख्या के वास्तविक आधिकारिक वेबसाइट पर भी अभी उपलब्ध नहीं है, ग्राम पंचायतो की संख्या का स्पस्ट वर्णन है जो की वर्तमान में 547 है। अगर हम अनुमान लगाए तो ग्रामो की संख्या ६०० से ८०० के बीच हो सकती है, एयर अगर ऐसा है तो ये संख्या गुजरात में कुल ग्रामों की संख्या का 4.5% से ५.५ % के बीच हो सकती है और भारत में कुल गांव का 0.53 प्रतिशत से 0.75 % के बीच हो सकती है।

जूनागढ़ जिले में मंडल और तहसील

यह 547 ग्राम गुजरात में जिले के 10 ब्लॉक (प्रखंड) के अंतर्गत आते है, सबसे ज्यादा ग्राम विसवांदर ब्लॉक में है जबकि सबसे कम गांव भेसान ब्लॉक में है, और जूनागढ़ जिले में 5 अनुमंडल है जूनागढ़, वंथली, केशोद, मेंदर्द और विसवांदर है ।

जूनागढ़ जिले में गांव की कुल संख्या

जूनागढ़ जिले में कुल 547 ग्राम है, किस ब्लॉक में कितने गांव है इसके पुख्ता प्रमाण नहीं है, इसलिए हम ये जानकारी एक अन्य वेबसाइट से लेकर दे रहे है, किन्तु उसमे कुल गांव की संख्या में अभूत अंतर् है, आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार कुल गांव 547 है जबकि उस वेबसाइट के अनुसार गांव की कुल संख्या 557 है, इस प्रकार गांव की संख्या में १० का अंतर् है जो की अपने आप में मायने रखता है।

Sr. No. Taluka No of Villages
1 Junagadh City NA
2 Junagadh Rural 72
3 Vanthali 47
4 Manavadar 57
5 Keshod 54
6 Mangrol 65
7 Mendarda 48
8 Maliya Hatina 64
9 Bhesan 46
10 Visavadar 104

जूनागढ़ जिले के गांव को स्पर्श करते अन्य जिलों के गांव

जूनागढ़ गुजरात के दक्षिण पश्चिम में अनोखी भौगोलिक स्थिति में है, जिस कारण इसका पश्चिमी सिरा अरेबियन सागर को स्पर्श करता है और बाकि के सीमान्त ग्राम उत्तर में राजकोट जिले के गांव को स्पर्श करते है, पूर्व में अमरेली जिले के गांव को स्पर्श करते है, दक्षिण में इसके सीमान्त ग्राम गिर सोमनाथ जिले के गांव को स्पर्श करते है और उत्तर पश्चिम में इसके गांव पोरबंदर जिले के गांव को स्पर्श करते है।

जूनागढ़ जिले में ब्लॉक के अनुसार गांव

जूनागढ़ जिले में 547 ग्राम है, किस ब्लॉक में कितने गांव है इसके पुख्ता प्रमाण नहीं है, जो की 10 ब्लॉक या तहसील के अंतर्गत आते है।

जूनागढ़ जिले में तहसील

जूनागढ़ जिले में 10 तहसील है, जिन्हे प्रान्त ऑफिस भी कहते है जिनके नाम जूनागढ़ शहर, जूनागढ़ ग्रामीण, वंथली, मानवदार, केशोद, मांगरोल, मेंदर्द, मालिया हतिना, भेसान और विसवांदर है।

क्या कहती है अन्य वेबसाइट

विकिपीडिया पर गांव की संख्या की कोई जानकारी नहीं है, और अन्य वेबसाइट पर 557 है।

Comments are closed.