जामनगर जिले में गांव है

जामनगर में गांव की संख्या के वास्तविक आधिकारिक वेबसाइट पर भी अभी उपलब्ध नहीं है, ग्राम पंचायतो की संख्या का स्पस्ट वर्णन है जो की वर्तमान में ४१५ है। अगर हम अनुमान लगाए तो ग्रामो की संख्या ६०० से ८०० के बीच हो सकती है, एयर अगर ऐसा है तो ये संख्या गुजरात में कुल ग्रामों की संख्या का 4.5% से ५.५ % के बीच हो सकती है और भारत में कुल गांव का 0.53 प्रतिशत से 0.75 % के बीच हो सकती है।

जामनगर जिले में मंडल और तहसील

यह ४१५ ग्राम पंचायते गुजरात में जिले के 6 ब्लॉक (प्रखंड) के अंतर्गत आते है, सबसे ज्यादा ग्राम ऊना ब्लॉक में है जबकि सबसे कम गांव तलाला ब्लॉक में है, और जामनगर जिले में 4 अनुमंडल है जामनगर शहर, जामनगर ग्रामीण, ध्रोल और लालपुर है ।

जामनगर जिले में गांव की कुल संख्या

जामनगर जिले में कुल ४१५ ग्राम पंचायते है, किस ग्राम पंचायत में कितने गांव है इसके पुख्ता प्रमाण नहीं है, इसलिए हम ये जानकारी नहीं दे रहे है। ।

Taluka No. of Gram Panchayat
Dhrol 40
Jamjodhpur 65
Jamnagar Rural 100
Jodiya 37
Kalavad 97
Lalpur 76

जामनगर जिले के गांव को स्पर्श करते अन्य जिलों के गांव

जामनगर गुजरात के उत्तर पश्चिम में एक अद्भुत भौगोलिक स्थिति में है, इसीकारण इसका उत्तरी भाग कच्चा की खाड़ी को बहुत लम्बा स्पर्श करता है, अब हम बात करते है, की गुजरात के जिलों में से कौन से जिलों के सीमान्त गांव जामनगर के सीमान्त गांव को स्पर्श करते है, इसके उत्तर पूर्व में मोरबी जिले के गांव है, पूर्व से दक्षिण तक राजकोट जिले के गांव है, और पश्चिम में देवभूमि द्वारका जिले के गांव है।

जामनगर जिले में ब्लॉक के अनुसार गांव

जामनगर जिले में ४१५ ग्राम पंचायते है, किस ग्राम पंचायत में कितने गांव है इसके पुख्ता प्रमाण नहीं है, जो की 6 ब्लॉक या तहसील के अंतर्गत आते है।

जामनगर जिले में तहसील

जामनगर जिले में 6 तहसील है, जिन्हे प्रान्त ऑफिस भी कहते है जिनके नाम ध्रोल, जामनगर ग्रामीण, लालपुर, जामोधपुर, जोधिया कालवाड़ है। ।

क्या कहती है अन्य वेबसाइट

विकिपीडिया पर गांव की संख्या की कोई जानकारी नहीं है, और अन्य किसी वेबसाइट पर भी नहीं प्राप्त हुयी है, शायद इसलिए क्युकी आधिकारिक वेबसाइट पर ही जानकारी नहीं है।

Comments are closed.