गिर सोमनाथ जिले में गांव है

गिर सोमनाथ जिले में 345 गांव है जो की, गुजरात में कुल ग्रामों की संख्या का 2.43% है और भारत में कुल गांव का 0.53 प्रतिशत के लगभग है।

गिर सोमनाथ जिले में मंडल और तहसील

यह 345 गांव गुजरात में जिले के 6 ब्लॉक (प्रखंड) के अंतर्गत आते है, सबसे ज्यादा ग्राम ऊना ब्लॉक में है जबकि सबसे कम गांव तलाला ब्लॉक में है, और गिर सोमनाथ जिले में 2 अनुमंडल है ऊना और वेरावल है ।

गिर सोमनाथ जिले में गांव की कुल संख्या

गिर सोमनाथ जिले में कुल 345 गांव है, किस तालुके में कितने गांव है इसके पुख्ता प्रमाण नहीं है, इसलिए हम ये जानकारी नहीं दे रहे है। ।

Sr. Taluka Name Total No. of Villages
1 Una 78
2 Gir Gadhda 58
3 Kodinar 61
4 Veraval 55
5 Talala 46
6 Sutrapada 57

गिर सोमनाथ जिले के गांव को स्पर्श करते अन्य जिलों के गांव

गिर सोमनाथ गुजरात के दक्षिणी भाग में होने के कारण ये अपने दक्षिण पश्चिम से दक्षिण पूर्व तक अरब सागर, खम्मन की खाड़ी और दादर नगर हवेली और दमन दिउ से जुड़ा हुआ है, वैसे दमन दिउ में १८ और दादर नगर हवेली में ६५ गांव है, मतलब इसके सीमान्त ग्राम गिर सोमनाथ को स्पर्श करते है।

अब हम बात करते है, की गुजरात के जिलों में से कौन से जिलों के सीमान्त गांव गिर सोमनाथ के सीमान्त गांव को स्पर्श करते है, तो उत्तर से पश्चिम में जूनागढ़ जिले के गांव है जिससे गिर सोमनाथ २०१३ में अलग हुआ था, और उत्तर से उत्तर पूर्व में अमरेली जिले के गांव है।

गिर सोमनाथ जिले में ब्लॉक के अनुसार गांव

गिर सोमनाथ जिले में 345 गांव है जो की 6 ब्लॉक या तहसील के अंतर्गत आते है।

गिर सोमनाथ जिले में तहसील

गिर सोमनाथ जिले में 2 तहसील है।

क्या कहती है अन्य वेबसाइट

विकिपीडिया पर गांव की संख्या की कोई जानकारी नहीं है, और अन्य किसी वेबसाइट पर भी नहीं प्राप्त हुयी है, शायद इसलिए क्युकी ये २०१३ में ही बना है।

Comments are closed.