झुन्झुनू़ जिला राजस्थान

झुन्झुनू जिला राजस्थान के जयपुर मण्डल का एक जिला है, झुन्झुनू जिले का मुख्यालय झुन्झुनू नगर में है, जिले में १ लोकसभा सीट है, ७ विधान सभा क्षेत्र है और अब ८ तहसीलें है। जनसँख्या में झुन्झुनू राजस्थान के जिलो में १२वे नम्बर पर है और क्षेत्रफल में २२वे नम्बर पर है।

झुन्झुनू जिले का क्षेत्रफल ५९२६ वर्ग किलोमीटर है, २०११ की जनगणना के अनुसार झुन्झुनू जी जनसँख्या २१३७०४५ है, और जनसख्या घनत्व ३६१ व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, झुन्झुनू की साक्षरता ७५% है, महिला पुरुष अनुपात में झुन्झुनू में ९५० महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है और २००१ से २०११ के बीच जनसँख्या विकास दर १२% रही है।

झुन्झुनू जिला भारत में कहाँ पर है

झुन्झुनू राजस्थान के उत्तर पूर्वी भाग में स्थित है, झुन्झुनू के अक्षांस और देशांतर क्रमशः २८ डिग्री १३ मिनट उत्तर से ७५ डिग्री ४ मिनट पूर्व तक है, समुद्र तल से झुन्झुनू ३२३ मीटर की ऊंचाई पर है, जयपुर से झुन्झुनू १६० किलोमीटर उत्तर की तरफ है, दिल्ली से झुन्झुनू २०३ किलोमीटर पश्चिम की तरफ है।

झुन्झुनू जिले के पडोसी जिले

झुन्झुनू के उत्तर में चूरू जिला है, पूर्वोत्तर में हरियाणा का भिवानी जिला है, पूर्व में हरियाणा का जिला महेंद्रगढ़ है और दक्षिण में सीकर है

Information about Jhunjhunu in Hindi

नाम झुन्झुनू
राज्य राजस्थान
क्षेत्र 5,926 किमी²
झुनझुनू की जनसंख्या 118,473
अक्षांश और देशांतर 28.0855 डिग्री सेल्सियस, 75.5277 डिग्री ई
झुनझुनू का एसटीडी कोड 15 9 2
झुनझुनू की पिन कोड 333001
जिला मजिस्ट्रेट (डीएम कलेक्टर) श्री पवन पूनिया,
पुलिस अधीक्षक (एसपी / एसएसपी) सुरेंद्र कुमार गुप्ता
मुख्य विकास अधिकारी श्री जागरवीर सिंह
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सरजू देवी,
संसद के सदस्य संतोष अहलावत (भाजपा)
विधायक बृजेंद्र सिंह
उपखंडों की संख्या
तहसील की संख्या 6
गांवों की संख्या 945
रेलवे स्टेशन झुन्झुनून रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन झुन्झुनू बस स्टैंड
झुनझुनू में एयर पोर्ट निकटतम जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
झुनजहुनू में होटल की संख्या 10
डिग्री कॉलेजों की संख्या 8
अंतर कॉलेजों की संख्या 1 1
मेडिकल कॉलेजों की संख्या 1
इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या 7
झुनझुनू में कंप्यूटर केंद्र 60
जंगल में मॉल 2
झुनझुनू में अस्पताल 9
झुनझुनू में विवाह हॉल 4
नदी (ओं) कटली नदी
उच्च मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 65
ऊंचाई 323 मीटर (1,060 फीट)
घनत्व प्रति वर्ग किलोमीटर 361 निवासियों
आधिकारिक वेबसाइट Http://jhunjhunu.rajasthan.gov.in/content/raj/jhunjhunu/en/home.html
साक्षरता दर 73.58%
बैंक इंडसइंड बैंक, स्टेट बैंक, इदबी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, सिंडिकेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईआई बैंक लिमिटेड, यूको बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, आंध्रा बैंक
प्रसिद्ध नेता (ओं) पिरु सिंह शेखावत
राजनीतिक दलों भाजपा, बसपा, सीपीआई, कांग्रेस
आरटीओ कोड आरजे -18
आधार कार्ड केंद्र 3
स्थानीय परिवहन टैक्सी, कार, बस, ट्रेन, हवाई अड्डे
मीडिया समाचार पत्र, ग्रामीण / शहरी होने के रेडियो, ट्रांजिस्टर, मीडिया, टेलीविजन
विकास 36.90%
यात्रा स्थलों रानी सती मंदिर, मोदी और तिबरवाला हवेली, दुन्डलोद किला, सोन चांदी की हवेली, खेमती सती मंदिर, गणेशिवल हवेली, श्री बिहारी मंदिर, खेती महल, गोपीनाथजी मंदिर
आयुक्त श्री विक्रम सिंह भरत

 

झुन्झुनू़ जिले का नक्शा मानचित्र मैप


गूगल मैप द्वारा निर्मित झुन्झुनू़ का मानचित्र, इस नक़्शे में झुन्झुनू़ के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया गया है

झुन्झुनू़ जिले में कितनी तहसील है

झुंझुनू जिले में ६ तहसील है, इन तहसीलों के नाम 1. बुहाना 2. चिरावा 3. झुंझुनू 4. खेतड़ी 5. नवलगढ़ और 6. उदयपुरवाटी , ग्रामो की संख्या के आधार पर झुंझुनू तहसील सबसे बड़ी तहसील है और उदयपुरवाटी तहसील सबसे छोटी तहसील है।

झुन्झुनू़ जिले में विधान सभा की सीटें

झुंझुनू जिले में ७ विधान सभा क्षेत्र है, इन विधानसभा सीटों के नाम 1. झुंझुनू, 2. मंडवा, 3. पिलानी, 4. नवलगढ़, 5. खेत्री, 6. उदयपुरवाटी, और 7. सूरजगढ़, इस जिले की कोई भी विधान सभा सीट किसी जाती या समुदाय विशेष के लिए सुरक्षित नहीं है, सभी विधानसभा क्षेत्र सामान्य है।

झुन्झुनू़ जिले में कितने गांव है

झुंझुनू जिले में २४३९ गांव है जो की जिले की ६ तहसीलों के अंदर आते है, तहसील का नाम और उसमे ग्रामो की संख्या इस प्रकार से है 1. बुहाना तहसील में १३६ गांव है, 2. चिरावा में 204 गांव है, 3. झुंझुनू तहसील में २६४ गांव है, 4. खेतड़ी में १०५ गांव है, 5. नवलगढ़ तहसील में १०८ गांव है, और 6. उदयपुरवाटी में ९४ गांव है।

History of Jhunjhunu in Hindi

झुंझुनू शेखावाटी राज्य के अंतर्गत आता था, एक चरण की कविता के अनुसार, महारो सार्दुल सिंह जीत्यो झुंझुनू 1730 में रोहिला खान रसीला से.
शार्दुल सिंह ने 3 शादियां की थी, सबसे पहली 1698 में ठुकरानी सहज कँवर बीका जी साहिब जो की नथसर के मनरूप सिंह बीका जी की पुत्री थी.
दूसरी शादी ठुकरानी सिरै कँवर बीका जी साहिब से की जो की नथसर के मुकुल सिंह बीका की पुत्री थी, और तीसरी शादी ठुकरानी बखत कँवर मेड़तनी जी साहिब से की जो की मारवाड़ के देवी सिंह मेरिटय की पुत्री थी .
शार्दुल सिंह के ६ पुत्र थे, शार्दुल सिंह धार्मिक प्रवत्ति के थे, उन्होंने कल्याण जी मंदिर, गोपीनाथ जी मंदिर झुंझुनू में पाने पिता की स्मृति में बनवाया था, पराश्रमपुर में कई ऐतिहासिक इमारते बनवाई, रानी सती का मंदिर इस जिले का प्रमुख आकर्षण है

झुन्झुनू का इतिहास

झुन्झुनू राजस्थान प्रात में एक शहर और जिला है। यह शहर जुझारसिंह नेहरा के नाम पर सन् 1730 में बसाया गया था। नेहरा लोगों के प्रसिद्द सरदार जुझारसिंह नेहरा का जन्म संवत १७२१ विक्रमी श्रावण महीने में हुआ था। उनके पिता नवाब के यहाँ फौज के सरदार यानि फौजदार थे। उनके दिल में यह बात पैदा हो गयी कि भारत में जाट साम्राज्य स्थापित हो. जुझार सिंह ने पंजाब, भरतपुर, ब्रज के जाट राजाओं और गोकुला के बलिदान की चर्चा सुन रखी थी। जुझार अपनी जाती के लिए शहीद हो गया। वह संसार में नहीं रहे, किन्तु उनकी कीर्ति आज तक गाई जाती है। झुंझुनू शहर का नाम जुझार सिंह के नाम पर झुन्झुनू पड़ा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *