कोरिया जिले में कितने गांव है

कोरिया जिले में 638 गांव है जो की, छत्तीसगढ़ में कुल ग्रामों की संख्या का 1.09 प्रतिशत है और भारत में कुल गांव का 0.125 प्रतिशत के लगभग है।

कोरिया जिले में मंडल और तहसील

यह 638 गांव छत्तीसगढ़ में जिले के 6 तहसील या 6 ब्लॉक (प्रखंड) के अंतर्गत आते है, इन तहसीलों या ब्लॉक में सबसे ज्यादा गांव भरतपुर ब्लॉक में है, और सबसे कम ग्राम खडगवां ब्लॉक में है, और कोरिया जिले में प्रमुख 5 अनुमंडल है, जिनके नाम बैकुंठपुर, खडगवां, सोनहत, मनेन्द्रगढ़ और भरतपुर है।

कोरिया जिले के गांव को स्पर्श करते अन्य जिलों के गांव

कोरिया भारत के राज्य छत्तीसगढ़ के उत्तर पश्चिमी भाग में है और इसकी सीमाएं मध्य प्रदेश को स्पर्श करती है, इस कारण इसके कुछ सीमान्त गांव मध्य प्रदेश के गांव की सीमाओं को स्पर्श करते है, कारण मध्य प्रदेश के कई जिले स्पर्श करते है, जैसे शहडोल जिले के गांव, पश्चिम में, सीधी जिले के गांव और सिंगरौली जिले का गांव उत्तर में जबकि दक्षिण पश्चिम में अनूपपुर जिले के गांव है।

अब बात करते है की छतरपुर के कौन से जिले के गांव स्पर्श करते है, पूर्व में सूरजपुर जिले के गांव, दक्षिण पूर्व में कोरबा जिले के गांव और दक्षिण में बिलासपुर जिले के गांव है।

कोरिया जिले में गांव की कुल संख्या

क्र.सं. तहसील आबाद ग्राम ग्राम पंचायत
1 बैकुंठपुर 129 69
2 सोनहत 105 32
3 भरतपुर 183 64
4 मनेन्द्रगढ़  129 57
5 खडगवां 92 64
6 कुल 638 286

क्या कहती है अन्य वेबसाइट

एक अन्य वेबसाइट पर हमने पाया की जिले में गांव की संख्या 644 है, शायद कुछ गांव या तो आबाद नहीं रहे होंगे या फिर कुछ गांव को मिलाकर एक बनाया गया होगा, इसलिए हमे आधिकारिक वेबसाइट पर ही विस्वास करना होगा।

Comments are closed.