थूथुक्कुडी जिला तमिलनाडु

थूथुक्कुडी जो की तमिलनाडु के जिलों में एक जिला है, इसका मुख्यालय थूथुक्कुडी है, जिले में 3 प्रभाग है 8 मंडल है, और 7 विधान सभा क्षेत्र है, और १ लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

थूथुक्कुडी जिला

थूथुक्कुडी जिले का क्षेत्रफल 4,745 किमी 2 (1,832 वर्ग मील) है और २०११ की जनगणना के अनुसार थूथुक्कुडी की जनसँख्या लगभग 1,750,176 है और जनसँख्या घनत्व 369 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, थूथुक्कुडी की साक्षरता 77.12% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 1023 है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 11.32% रही है।

थूथुक्कुडी जिला भारत में कहाँ पर है

थूथुक्कुडी भारत के राज्यो में दक्षिण पूर्व से दक्षिण में स्थित तमिलनाडु राज्य में है, थूथुक्कुडी तमिलनाडु के दक्षिण पूर्वी भाग की तरफ स्थित है इसकी दक्षिण पूर्वी सीमाएं दक्षिण तक समुद्र को स्पर्श करती है, थूथुक्कुडी की समुद्रतल से ऊंचाई 4 मीटर है और इसके अक्षांश और देशांतर 8.48° N, 78.8° E, और थूथुक्कुडी तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई जिले से लगभग 607 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राजमार्ग 38 और चेन्नई – विलुपुरम – त्रिची – कन्याकुमारी मार्ग पर है, और भारत की राजधानी दिल्ली से २७४४ किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राजमार्ग ४४ पर है।

थूथुक्कुडी जिले के पडोसी जिले

थूथुक्कुडी जिले के उत्तर में विरुधुनगर जिला है उत्तर पूर्व में रामनाथपुरम जिला है और फिर दक्षिण तक समुद्र है दक्षिण पश्चिम से उत्तर पश्चिम में तिरुनेलवेली जिला है।

Information about Thoothukudi in Hindi

नाम थूथुक्कुडी
मुख्यालय थूथुक्कुडी
राज्य तमिलनाडु
क्षेत्रफल 4,745 किमी 2 (1,832 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 1,750,176
पुरुष महिला अनुपात 1023
विकास 11.32%
साक्षरता दर 77.12%
जनसंख्या घनत्व 369 / किमी 2 (960 / वर्ग मील)
ऊंचाई 4 मी (13 फीट)
अक्षांश और देशांतर 8.48° N, 78.8° E
एसटीडी कोड +91 (0) 0461
पिन कोड 628 0xx
प्रभाग 3
तालुका 8
लोकसभा क्षेत्र 1
विधानसभा क्षेत्र 7
रेलवे स्टेशन तूतीकोरिन रेलवे स्टेशन
एयर पोर्ट तूतीकोरिन हवाई अड्डा
नदी (ओं) थंबरानी
उच्च मार्ग एनएच 44, एनएच 38
आधिकारिक वेबसाइट http://thoothukudi.nic.in
आरटीओ कोड टीएन -69

थूथुक्कुडी जिले का नक्शा मानचित्र मैप

थूथुक्कुडी जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

थूथुक्कुडी जिले में थूथुक्कुडी जिले में 3 प्राकृतिक रूप से बने हुए उपमंडल या प्रभाग है और आठ तालुका है, प्रभागों के नाम थूथुकुड़ी, कोविलपट्टी, तिरुचेंदूर है और तालुके के नाम थूथुकुड़ी, श्रीवैकुन्डम, कोविलपट्टी, ओट्टापीदाराम, एट्टयपुरम, विलाथीकुलम, तिरुचेंदूर, स्थानकुलम है ।

थूथुक्कुडी जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

थूथुक्कुडी जिले में 7 विधानसभा क्षेत्र है जहा पर विधायक या विधान सभा के सदस्य होते है, इन विधान सभा क्षेत्रो के नाम तिरुचेंदुर, विलाथिकुलम, कोविलपट्टाई, ओट्टापिदरम, सथनुकुलम, श्रीवईकुंदनम, तिरुचेंदुर है और एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है जिसमे संसद सदस्य होते है और इसका नाम तिरुचेंदुर है।

थूथुक्कुडी जिले का इतिहास

थूथुक्कुडी जिले का इतिहास वैसे २०० वर्षो से ज्यादा पुराना है इसका पहले नाम मुथु कूजहिठुराई था और इसे तमिलनाडु समुद्री प्रवेश द्वार भी कहते है, टॉलेमी ने इसका वर्णन कोरकई नाम से किया था जो की वर्तमान में तूतीकोरिन है, भारत और रोमन साम्राज्य के अलेक्सांद्रिया से व्यापारिक सम्बन्ध इसी स्थान से होते थे, १६वी शताब्दी में यहाँ पर पुर्तगाली लोगो का मुख्यालय था १८वी शताब्दी में यह स्थान अंग्रेजो ने हथिया लिया था, यहाँ पर भारत की सबसे पहले वाष्प चलित नौकयी बनी जिसका व्यापर 1907 से शुरू हुआ था, कुलमिलाकर यहाँ का इतिहास बहुत ही समृद्ध और वैभवशाली था।

Comments are closed.