नागपुर जिला महाराष्ट्र

नागपुर जिला महाराष्ट्र के जिलों में एक जिला है, नागपुर जिला, यह महाराष्ट्र के नागपुर मंडल के अंतर्गत आता है, इसका मुख्यालय नागपुर है, जिले में कुछ वित्त विभाग है और तहसीलें 13 है, 5 उपमंडल है और 13 विधान सभा क्षेत्र जो की नागपुर के 2 संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, कुछ ग्राम है और कुछ ग्राम पंचायते भी है लेकिन उनकी जानकारी नहीं है ।

नागपुरजिला

नागपुर जिले का क्षेत्रफल ९८97 वर्ग किलोमीटर है और २०११ की जनगणना के अनुसार नागपुर की जनसँख्या लगभग 4,653,171 है और जनसँख्या घनत्व २१,००० व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, नागपुर की साक्षरता 89.52% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 948 है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 14.39% रही है।

नागपुर जिला भारत में कहाँ पर है

नागपुर जिला भारत के राज्यो में दक्षिण पश्चिम में स्थित महाराष्ट्र राज्य में है, नागपुर जिला महाराष्ट्र के पश्चिमी भाग में है, नागपुर 21°00′ उत्तर 79°00′ पूर्व के बीच स्थित है, नागपुर की समुद्रतल से ऊंचाई 310 मीटर है, नागपुर के उत्तर पश्चिम से उत्तर पूर्व तक मध्य प्रदेश के जिले है, नागपुर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से 809 किलोमीटर उत्तर पूर्व में नागपुर औरंगाबाद मार्ग पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 1078 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग ४८ पर है।

नागपुर जिले के पडोसी जिले

नागपुर के उत्तर पश्चिम से उत्तर पूर्व में मध्य प्रदेश के जिले है जो की क्रमश छिंदवाड़ा जिला, सिओनी जिला और बालाघाट जिला है, पूर्व में महाराष्ट्र का भंडारा जिला है, दक्षिण में चंद्रपुर जिला है और दक्षिण पश्चिम में वर्धा जिला है, और पश्चिम में अमरावती जिला है।

Information about Nagpur in Hindi

नाम नागपुर
मुख्यालय नागपुर
प्रशासनिक प्रभाग नागपुर डिवीज़न
राज्य महाराष्ट्र
क्षेत्रफल (9,897 किमी 2 (3,821 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 4,653,171
पुरुष महिला अनुपात 948
विकास 14.39%
साक्षरता दर 89.52%
जनसंख्या घनत्व 470 / किमी 2 (1,200 / वर्ग मील)
ऊंचाई 310 मीटर (1,020 फीट)
अक्षांश और देशांतर 21°00′ उत्तर 79°00′ पूर्व
एसटीडी कोड +91-712′
पिन कोड 440 001 – 440 037
राजस्व प्रभाग 6
तहसील/मंडल 13
लोकसभा क्षेत्र 2
विधानसभा क्षेत्र 12
गांवों की संख्या NIA
रेलवे स्टेशन नागपुर रेलवे स्टेशन
एयर पोर्ट नागपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
नदी (ओं) कन्हान और पेंच नदिया
उच्च मार्ग NH-6, NH-7
आधिकारिक वेबसाइट http://nagpur.nic.in/
आरटीओ कोड MH 31, MH 40, MH 49

नागपुर जिले का नक्शा मानचित्र मैप

नागपुर जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

नागपुर जिले में प्रशासनिक विभाजन तालुके जिनको तहसील कहते है, ये जिले में 13 है जिनके नाम नागपुर शहर, नागपुर ग्रामीण, हिंगणा, कामठी, मोंदा, उमरेड, भिवापूर, कुही, रामटेक, परशिवानी, सावनेर, कमलेश्वर, काटोल और नरखेड़ है और जिले में 6 उपमंडल है जिनके नाम नागपुर शहर, नागपुर ग्रामीण, उमरेड, रामटेक, मौदा, सावनेर, और काटोल ।

नागपुर जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

नागपुर जिले में 12 विधानसभा क्षेत्र है जिनके नाम नागपुर दक्षिण पश्चिम, नागपुर पश्चिम, नागपुर उत्तर, नागपुर पूर्व, नागपुर केंद्रीय , नागपुर दक्षिण, हिंगणा, कामठी, रामटेक, सावनेर, उमरेन, काटोल और नरखेड़ है और 2 संसदीय क्षेत्र है जिनके नाम नागपुर और रामटेक।

नागपुर जिले में कितने गांव है

नागपुर जिले में ग्राम पंचायतों की जानकारी नहीं है लेकिन इन के अंदर आने वाले गांव की संख्या भी अज्ञात है।

नागपुर जिले का इतिहास

नागपुर के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण मोड़ 1853 जब राघोजी तृतीय की मृत्यु के बाद नागपुर रियासत पर अंग्रेजो ने अधिकार कर लिया था फिर १८६१ नागपुर मध्य प्रान्त का भाग बना दिया गया, और कुछ समय बाद नागपुर को नागपुर मंडल बना दिया गया, १९०३ में नागपुर को बरार का हिस्सा बना दिया गया, फिर १९५० में नवनिर्मित राज्य मध्य प्रदेश में जुड़ गया और १९५६ में इसे बॉम्बे राज्य में जोड़ दिया गया और १ नवंबर १९६० में इसे एक जिला बना कर महाराष्ट्र राज्य में जोड़ दिया गया। ा। *NIA = No Information Available

Comments are closed.