औरंगाबाद जिला महाराष्ट्र

औरंगाबाद जिला महाराष्ट्र के जिलों में एक जिला है, औरंगाबाद जिला, यह महाराष्ट्र के औरंगाबाद मंडल के अंतर्गत आता है, इसका मुख्यालय औरंगाबाद है, जिले में कुछ वित्त विभाग है 9 तहसीलें है, 5 उपमंडल है और 9 विधान सभा क्षेत्र जो की औरंगाबाद और जालना संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, 1344 ग्राम है और 852 ग्राम पंचायते भी है जिनकी जानकारी जल्दी ही प्रकाशित करेंगे।

औरंगाबाद जिला

औरंगाबाद जिले का क्षेत्रफल १०,100 वर्ग किलोमीटर है और २०११ की जनगणना के अनुसार औरंगाबाद की जनसँख्या लगभग ३६,९५,९२८ है और जनसँख्या घनत्व 365 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, औरंगाबाद की साक्षरता 80.40% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 924 है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 27.33% रही है।

औरंगाबाद जिला भारत में कहाँ पर है

औरंगाबाद जिला भारत के राज्यो में दक्षिण पश्चिम में स्थित महाराष्ट्र राज्य में है, औरंगाबाद जिला महाराष्ट्र के उत्तर पश्चिम की तरफ अंदर की तरफ है, इसकी कुछ सीमाएं महाराष्ट्र के अन्य जिलों से भी मिलती है, औरंगाबाद १९°५३′ उत्तर ७५°२०′ पूर्व के बीच स्थित है, औरंगाबाद की समुद्रतल से ऊंचाई 568 मीटर है, औरंगाबाद महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से 335 किलोमीटर उत्तर पूर्व की तरफ राज मार्ग १६० पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से १२७३ किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग ४८ पर है।

औरंगाबाद जिले के पडोसी जिले

औरंगाबाद के उत्तर में जलगांव जिला है, उत्तर पूर्वी बुलढाणा जिला है, पूर्व में जालना जिला है, दक्षिण पूर्व में बीड़ जिला है, दक्षिण पश्चिम में अहमदनगर जिला है, और पश्चिम में नाशिक जिला है.

Information about Aurangabad in Hindi

नाम औरंगाबाद
मुख्यालय औरंगाबाद
प्रशासनिक प्रभाग औरंगाबाद डिवीजन
राज्य महाराष्ट्र
क्षेत्रफल 10,100 किमी 2 (३,९०० वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 3,695,928
पुरुष महिला अनुपात 924
विकास 27.33%
साक्षरता दर 80.40%
जनसंख्या घनत्व 365 / किमी 2 (950 / वर्ग मील)
ऊंचाई 568 मीटर (1864 फीट)
अक्षांश और देशांतर 19°53′ उत्तर 75°20′ पूर्व
एसटीडी कोड 0240′
पिन कोड 431 001
राजस्व प्रभाग 5
तहसील/मंडल 9
लोकसभा क्षेत्र 2
विधानसभा क्षेत्र 9
गांवों की संख्या 1344
रेलवे स्टेशन औरंगाबाद रेलवे स्टेशन
एयर पोर्ट औरंगाबाद हवाई अड्डा
नदी (ओं) गोदावरी, पूर्णा, शिवण, मनीद, सुखाना, खाम और प्रसिद्ध शाहबाज़ नदी
उच्च मार्ग NH-211
आधिकारिक वेबसाइट http://aurangabad.nic.in/newsite1/index.htm
आरटीओ कोड MH 20

औरंगाबाद जिले का नक्शा मानचित्र मैप

औरंगाबाद जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

औरंगाबाद जिले में प्रशासनिक विभाजन तालुके जिनको तहसील कहते है, ये जिले में 9 है, 1. औरंगाबाद, 2. पैठण, 3. वैजापुर, 4. गंगापुर, 5. खुल्दाबाद, 6. फुलंब्री, 7. कन्नड़, 8. सिल्लोड, 9. सोईगाओं। जिले में 5 उपमंडल भी है, औरंगाबाद, पैठण- फुलंब्री, वैजापुर, सिलडोर और कन्नड़ ।

औरंगाबाद जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

औरंगाबाद जिले में 9 विधानसभा क्षेत्र है सिलोद, कन्नड़, पुलमब्री, औरंगाबाद सेंट्रल, औरंगाबाद पश्चिम, औरंगाबाद पूर्व, पैठान, गंगापुर और वैजापुर और ये सभी जालना और औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र में आते है।

औरंगाबाद जिले में कितने गांव है

औरंगाबाद जिले में 852 ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले १३४४ गांव है।

औरंगाबाद जिले का इतिहास

औरंगाबाद का इतिहास हिन्दू राज्य से मुगल रियासत बनाये जाने का इतिहास है, यहाँ पर मालिक अम्बर रहा करते थे जो की वास्तव में हिन्दू थे, क्युकी इनका बचपन का नाम संभु था, लेकिन गरीबी से तंग आकर इन माता पिता ने इनको एक गुलाम की तरह बेंच दिया, आज जिसे हम औरंगाबाद कहते है उसका नाम पहले खड़की था, और इसे ही मालिक अम्बर ने राजधानी बनाया जो की उस समय अहमद नगर के शाह के यहाँ प्रधान मंत्री थे.

समय के साथ खड़की की जनसंख्या बढ़ती गयी और 1626 में जब मालिक अंबर का देहांत हो गया तो उनके बेटे फ़तेह मालिक ने इसका नाम फतेहनगर कर दिया, फिर जब 1653 में जब औरंगजेब को डेक्कन का वाइसरॉय बनाया गया तो उसने ही इसका नाम औरंगाबाद कर दिया।

*NIA = No Information Available

Comments are closed.