अमरावती जिला महाराष्ट्र

अमरावती जिला महाराष्ट्र के जिलों में एक जिला है, अमरावती जिला, यह महाराष्ट्र के उत्तरी क्षेत्र के अंतर्गत आता है, इसका मुख्यालय अमरावती है, जिले में कुछ वित्त विभाग है 14 तहसीलें है, 6 उपमंडल है और 8 विधान सभा क्षेत्र जो की अमरावती और वर्धा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, कुछ ग्राम है और कुछ ग्राम पंचायते भी है जिनकी जानकारी जल्दी ही प्रकाशित करेंगे।

अमरावती जिला

अमरावती जिले का क्षेत्रफल 12235 वर्ग किलोमीटर है और २०११ की जनगणना के अनुसार अमरावती की जनसँख्या लगभग 2887826 है और जनसँख्या घनत्व 237 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, अमरावती की साक्षरता 88.23% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 947 है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 10.77% रही है।

अमरावती जिला भारत में कहाँ पर है

अमरावती जिला भारत के राज्यो में दक्षिण पश्चिम में स्थित महाराष्ट्र राज्य में है, अमरावती जिला महाराष्ट्र के उत्तर की तरफ अंदर की तरफ है, इसकी कुछ सीमाएं मध्य प्रदेश से भी मिलती है, अमरावती 20°९३′ उत्तर 77°25′ पूर्व के बीच स्थित है, अमरावती की समुद्रतल से ऊंचाई 343 मीटर है, अमरावती महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से 658 किलोमीटर उत्तर पूर्व की तरफ राज मार्ग १६० पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 1175 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 44 पर है।

अमरावती जिले के पडोसी जिले

अमरावती के पश्चिम से उत्तर पूर्व में मध्य प्रदेश के जिले है जो की बुरहानपुर जिला है, पूर्वी निमाड़ जिला है, बैतूल जिला है, और छिन्दवाड़ा जिला है, पूर्व में नागपुर जिला है, दक्षिण पूर्व में वर्धा जिला है, दक्षिण में यवतमाल जिला है, दक्षिण पश्चिम में वाशिम जिला है, और पश्चिम में अकोला जिला और बुलढाणा जिला है.

Information about Amravati in Hindi

नाम अमरावती
मुख्यालय अमरावती
प्रशासनिक प्रभाग अमरावती डिवीजन
राज्य महाराष्ट्र
क्षेत्रफल 12,235 किमी 2 (4,724 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 28,87,826
पुरुष महिला अनुपात 947
विकास 10.77%
साक्षरता दर 88.23%
जनसंख्या घनत्व 237 / किमी 2 (610 / वर्ग मील)
ऊंचाई 343 मीटर (1125 फीट)
अक्षांश और देशांतर 20°93′ उत्तर 77°25′ पूर्व
एसटीडी कोड 0721′
पिन कोड 4446xx
राजस्व प्रभाग 6
तहसील/मंडल 14
लोकसभा क्षेत्र 2
विधानसभा क्षेत्र 8
गांवों की संख्या NIA
रेलवे स्टेशन अमरावती रेलवे स्टेशन
एयर पोर्ट अमरावती हवाई अड्डा
नदी (ओं) वर्धा, पूर्णा, तापती, शाहनूर और चंद्रभागा
उच्च मार्ग NH-44, NH-160
आधिकारिक वेबसाइट http://amravati.nic.in
आरटीओ कोड MH 27

अमरावती जिले का नक्शा मानचित्र मैप

अमरावती जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

अमरावती जिले में प्रशासनिक विभाजन तालुके जिनको तहसील कहते है, ये जिले में 14 है, अमरावती, भातुकली, नंदगाँव, अंजनगांव, दिनापुर, अचलपुर, चांदुर बाजार, धारणी, चिखलदरा, चांदूर (रेलवे), तिओसा और धामणगांव। जिले में 6 उपमंडल भी है, अमरावती, दिनापुर, अचलपुर, मोर्शि, धारणी और धारणी।

अमरावती जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

अमरावती जिले में 8 विधानसभा क्षेत्र है बडनेरा, अमरावती, तेसा, अंजनगांव-दर्यापुर (एससी), मेलघाट (एसटी), अचलपुर, धामणगांव रेलवे और मोरशी और ये सभी वर्धा और अमरावती संसदीय क्षेत्र में आते है।

अमरावती जिले में कितने गांव है

अमरावती जिले में कुछ ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले कुछ गांव है। जिनकी जानकारी किसी आधिकारिक श्रोत से न मिलने के कारण हम यहाँ नहीं दे रहे है, लेकिन हम जल्दी ही इस जानकारी को यहाँ पर देंगे।

अमरावती जिले का इतिहास

अमरावती का इतिहास बहुत प्राचीन है, इसका वर्णन रामायण और महाभारत जैसे दो महान ग्रंथो में हुआ है, अमरावती को उस काल में इंद्र की नगरी कहा जाता था उस समय और कालांतर में भी इसको अम्बानगरी कहा जाता था।

१८5३ में अंग्रेजो और हैदराबाद के निजाम के बीच एक संधि हुआ जिसके अंतर्गत बेरार का यह भूभाग अंग्रेजो के अधीन आ गया, 1903 में यह मध्य राज्य और बेरार के अंतरगत ही रहा, 1956 में ये बॉम्बे प्रान्त में जुड़ गया और 1960 में यहाँ महाराष्ट्र का जिला बना दिया गया।

*NIA = No Information Available

Comments are closed.