फ़तेहाबाद हरियाणा

फ़तेहाबाद जिला हरियाणा के 22 जिलों में एक जिला है, फ़तेहाबाद हिसार मण्डल का जिला है और इसका मुख्यालय फ़तेहाबाद है, जिले में 3 उपमंडल है, 3 तहसीलें है, 1 लोक सभा क्षेत्र है, 2 विधान सभा क्षेत्र है, 246 ग्राम है और 195 ग्राम पंचायते है।

फ़तेहाबाद जिले का क्षेत्रफल 2538 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार फ़तेहाबाद की जनसँख्या 941522 और जनसँख्या घनत्व 371 /km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, फ़तेहाबाद की साक्षरता 69% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 903 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 16.79% रहा है।

फ़तेहाबाद भारत में कहाँ पर है

फ़तेहाबाद जिला भारत के राज्यो में उत्तर की तरफ की अंदर की तरफ स्थित हरियाणा राज्य में है, फ़तेहाबाद जिला हरियाणा के पश्चिमी भाग का जिला है और इसके दक्षिण पश्चिम में राजस्थान राज्य है और उत्तर और उत्तर पूर्व में पंजाब, फ़तेहाबाद 29.52°N 75.45°E के बीच स्थित है, फ़तेहाबाद की समुद्रतल से ऊंचाई 208 मीटर है, फ़तेहाबाद चंडीगढ़ से 218 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ है और देश की राजधानी दिल्ली से 213 किलोमीटर उत्तर पश्चिम की तरफ ही है।

फ़तेहाबाद के पडोसी जिले

फ़तेहाबाद के उत्तर से उत्तर पूर्व तक में पंजाब के जिले है जो की मनसा और संगरूर जिले है और पूर्व में जींद जिला है, दक्षिण में हिसार जिला है, दक्षिण पश्चिम में राजस्थान के जिले है जो की हनुमानगढ़ जिला है और पश्चिम में सिरसा जिला है।

Information about Fatehabad in Hindi

नाम फ़तेहाबाद
मुख्यालय फरीदाबाद
प्रशासनिक प्रभाग हिसार
राज्य हरियाणा
क्षेत्रफल 2538 किमी2 (923 वर्ग मील)
जनसंख्या 941,522
पुरुष महिला अनुपात 903
विकास 16.79%
साक्षरता दर 69%
जनसंख्या घनत्व 371 / किमी2 (1020 / वर्ग मील)
ऊंचाई 208 मीटर (682 फीट)
अक्षांश और देशांतर 29.52°N 75.45°E
एसटीडी कोड 01667 ‘
पिन कोड 125050
संसद के सदस्य 0
विधायक 2
उपखंडों की संख्या 3
तहसील की संख्या 3
गांवों की संख्या 246
रेलवे स्टेशन टोहाना और भट्टू कलान
बस स्टेशन हाँ
एयर पोर्ट दिल्ली एयरपोर्ट
डिग्री कॉलेजों की संख्या NA
अंतर कॉलेजों की संख्या NA
गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक NA
इंजीनियरिंग कॉलेज NA
मेडिकल कॉलेज NA
नदी (ओं) NA
उच्च मार्ग NH-10
आधिकारिक वेबसाइट http://fatehabad.gov.in
बैंक एनए
प्रसिद्ध नेता (ओं) एनए
आरटीओ कोड HR22

फ़तेहाबाद का नक्शा मानचित्र मैप



गूगल मैप द्वारा निर्मित फ़तेहाबाद का मानचित्र, इस नक़्शे में फ़तेहाबाद के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया फ़तेहाबाद है

फ़तेहाबाद जिले में कितनी तहसील है

फ़तेहाबाद जिले में 3 तहसीलें है जिनके नाम 1. फतेहाबाद 2. रतिआ 3. टोहाना है

फ़तेहाबाद जिले में विधान सभा की सीटें

फ़तेहाबाद जिले में 2 विधान सभा क्षेत्र है जिनके नाम 1. फतेहाबाद 2. रतिआ (SC) है

फ़तेहाबाद जिले में कितने गांव है

फ़तेहाबाद में 246 गांव है और 185 गर्म पंचायतें है।

फ़तेहाबाद का इतिहास

फतेहाबाद का इतिहास सिंधु घाटी सभ्यता से जुड़ा हुआ है, कुछ इतिहासकारो के अनुसार आर्य लोग सबसे पहले सरस्वती और डर्सद्वाती नदी के किनारे आये थे और उसके बाद वो लोग हिसार और फ़तेहाबाद की तरफ बढे।

यहाँ पर चन्द्रगुप्त मौर्य का शासन रहा फिर, शुंग वंश का रहा इसके बाद प्रथ्वीराज तृतीया का और फिर मुस्लिम शासको और मुघलो का रहा और फिर १८०३ में यह क्षेत्र अंग्रेजो के अधीन आ गया।

स्वतंत्रता के बाद १९७२ में टोहाना उप तहसील को तहसील बना दिया गया, रतिआ को भी तहसील बना दिया गया और फ़तेहाबाद तहसील सहित ये सब हिसार जिले में थी, इसके बाद १५ जुलाई १९९७ में फतेहबाद तहसील को जिला बना दिया गया।

फ़तेहाबाद नाम का इतिहास, १४वी शताब्दी में जब फ़िरोज़ शाह तुगलक ने जब यह क्षेत्र जीता तो तो अपनी जीत जिसे फ़ारसी में फ़तेह कहते के उपलक्ष्य में इसका क्षेत्र का नाम फ़तेहाबाद रख दिया था वैसे उसके बेटे का नाम भी फ़तेह खान था, अब इतिहासकार कहते है की दोनों का योगदान था नाम कारन में।

Comments are closed.