बैंगलोर जिला कर्नाटक

बैंगलोर को बैंगलोर शहर भी कहते है जो की कर्नाटक के जिलों में एक जिला है, इसका मुख्यालय बैंगलोर नगर है और यह बयालुसीमे मंडल के अंतर्गत आता है, जिले में कुछ उपमंडल है 4 तहसील है, और कुछ विकास खंड या ब्लॉक या मौजा है और कुछ विधान सभा क्षेत्र है और कुछ लोकसभा क्षेत्र है।

बैंगलोर जिला

बैंगलोर जिले का क्षेत्रफल 2,193 किमी 2 (8466 वर्ग मील) है और २०११ की जनगणना के अनुसार बैंगलोर की जनसँख्या लगभग 9,588,910 है और जनसँख्या घनत्व ४,३७८ व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, बैंगलोर की साक्षरता 84.48% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 908 है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 46.68 % रही है।

बैंगलोर जिला भारत में कहाँ पर है

बैंगलोर भारत के राज्यो में दक्षिण पश्चिम में स्थित कर्नाटक राज्य में है, बैंगलोर कर्नाटक के दक्षिण पूर्वी भाग में तमिलनाडु की सीमाओं को स्पर्श करता हुआ एक जिला है, और बैंगलोर 12°97′ उत्तर 77°56′ पूर्व के बीच स्थित है, बैंगलोर की समुद्रतल से ऊंचाई 920 मीटर है, बैंगलोर खुद कर्नाटक की राजधानी है इसलिएबैंगलोर जिले से शून्य किलोमीटर है, और भारत की राजधानी दिल्ली से 2174 किलोमीटर दक्षिण की राष्ट्रिय राजमार्ग ४४ पर है।

बैंगलोर जिले के पडोसी जिले

बैंगलोर जिले के उत्तर में बंगलौर देहात जिला है, पूर्व में कोलार जिला है, दक्षिण पूर्व से दक्षिण में तमिलनाडु के जिले है जो की किशनगिरि जिला है, दक्षिण पश्चिम रामनगर जिला है।

Information about Bengaluru in Hindi

नाम बैंगलोर शहर
मुख्यालय बैंगलोर नगर
राज्य कर्नाटक
क्षेत्रफल 2,193 किमी 2 (8466 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 9,588,910
पुरुष महिला अनुपात 908
विकास 46.68%
साक्षरता दर 88.48%
जनसंख्या घनत्व 4,378 / किमी 2 (11,340 / वर्ग मील)
ऊंचाई 920 मीटर (3,020 फीट)
अक्षांश और देशांतर 12°97′ उत्तर 77°56′ पूर्व
एसटीडी कोड (+91)-80
पिन कोड 560 xxx
उपमंडल NA
तहसील 4
खंड NA
लोकसभा क्षेत्र 1
विधानसभा क्षेत्र 3
रेलवे स्टेशन बैंगलोर रेलवे स्टेशन
एयर पोर्ट बैंगलोर हवाई अड्डा
नदी (ओं) अर्कावती और वृषभावथि
उच्च मार्ग एनएच 44
आधिकारिक वेबसाइट http://bengaluruurban.nic.in
आरटीओ कोड केन्द्रीय केए -01, वेस्ट केए -02, पूर्वी केए -०३, , उत्तर केए -०४, दक्षिण केए -05, पश्चिमी उपनगर: केजेरी केए -41, उत्तरी उपनगर: येलहांका केए -५०, दक्षिणी उपनगर: इलेक्ट्रॉनिक सिटी केए -५१, पूर्वी उपनगर: कृष्णराजपुरा केए -५३, शांतिनगर केए -57

बैंगलोर जिले का नक्शा मानचित्र मैप

बैंगलोर जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

बैंगलोर जिले में कुछ उपमंडल है जिनके नाम बैंगलोर, कुछ विकास खंड है इनके नाम और संख्या ज्ञात नहीं है क्युकी हमे कोई प्रामाणिक श्रोत नहीं मिला जिससे हम उनको अपडेट नहीं कर सकते है, लेकिन जिले की प्रामाणिक वेबसाइट से हमे तालुके की जानकारी मिली जो की चार है बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु दक्षिण, बेंगलुरु पूर्व और अनेकल नाम है इनके।

बैंगलोर जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

बैंगलोर जिले में कितनी विधानसभा क्षेत्र है और कितने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है इनकी जानकारी हमे अभी किसी प्रामाणिक श्रोत से नहीं मिले है, अगर आपके पास इसकी जानकारी हो तो हमे बताये हम अपडेट जरूर करेंगे।

बैंगलोर जिले का इतिहास

बैंगलोर का इतिहास, बंगलौर के निर्माण की शुरुबात १५३७ में हुयी थी इसकी स्थापना विजयनगर के शासक केम्पे गौड़ा प्रथम, और १५६५ में तालकोट की लड़ाई के बाद बंगलोरे बहुत से राजाओ के हाथो से गुजरता हुआ १७९१ में अंग्रेजो के हाथो में आ गया, स्वतंत्रता के बाद कुछ समय तक बंगलौर मैसूर राज्य में ही रहा और मैसूर महाराज को यहाँ का राजप्रमुख बनाया गया था।

Comments are closed.