अहमदाबाद जिला गुजरात

अहमदाबाद जिला गुजरात के जिलों में एक जिला है, अहमदाबाद जिला, यह मध्य गुजरत क्षेत्र के अंतर्गत आता है फिर भी इसका कुछ भाग खंबात की कड़ी से अपनी विचित्र भौगोलिक स्थिति के कारण मिलता है और इसका मुख्यालय अहमदाबाद है, जिले में कुछ वित्त विभाग है ९ तालुका है, कुछ तहसील है और 20 विधान सभा क्षेत्र जो की अहमदाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, 474 ग्राम है और कुछ ग्राम पंचायते भी है ।

अहमदाबाद जिला

अहमदाबाद जिले का क्षेत्रफल 6585 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार अहमदाबाद की जनसँख्या 7059056 लाख और जनसँख्या घनत्व 983/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, अहमदाबाद की साक्षरता 86.65% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 903 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 22.31% रहा है।

अहमदाबाद जिला भारत में कहाँ पर है

अहमदाबाद जिला भारत के राज्यो में एकदम पश्चिम में स्थित गुजरात राज्य में है, अहमदाबाद जिला गुजरात के मध्य भाग में अंदर की तरफ है, इसका दक्षिण का कुछ भाग समुद्र की सीमाओं से मिलता है, अहमदाबाद 23°03′ उत्तर 72°58′ पूर्व के बीच स्थित है, अहमदाबाद की समुद्रतल से ऊंचाई ५३ मीटर है, अहमदाबाद गांधीनगर से 30 किलोमीटर दक्षिण की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 147 पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 947 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 48 पर है।

अहमदाबाद जिले के पडोसी जिले

अहमदाबाद के उत्तर में महेसाणा जिला है, उत्तर पूर्व में गांधीनगर जिला है, पूर्व में खेड़ा जिला और आनंद जिला है दक्षिण पूर्व और दक्षिण में खम्भात की खाड़ी, फिर दक्षिण में भावनगर जिला है, दक्षिण पश्चिम में बोटाद जिला है और पश्चिम से पश्चिमोत्तर तक सुरेंद्रनगर जिला है ।

Information about Ahmedabad in Hindi

नाम अहमदाबाद
मुख्यालय अहमदाबाद
प्रशासनिक प्रभाग NIA
राज्य गुजरात
क्षेत्रफल 6,585 किमी 2 (2,542 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 7,059,056
पुरुष महिला अनुपात 903
विकास 22.31%
साक्षरता दर 86.65%
जनसंख्या घनत्व 983 / किमी 2 (2550 / वर्ग मील)
ऊंचाई 53 मीटर (174 फीट)
अक्षांश और देशांतर 23° 03 ” उत्तर अक्षांश और 72° 58 ” पूर्वी देशांतर
एसटीडी कोड +91-079′
पिन कोड 380 0XX
संसद के सदस्य 2
विधायक 20
राजस्व विभाजन NIA
तहसील/मंडल 9
खंडों की संख्या/मण्डल प्रजा परिषद् NIA
गांवों की संख्या 474
रेलवे स्टेशन अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन हाँ
एयर पोर्ट सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट अहमदाबाद
डिग्री कॉलेजों की संख्या NIA
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय NIA
हायस्कूल NIA
प्राथमिक विद्यालय (पूर्व-प्राथमिक को शामिल करना) NIA
मध्य विद्यालय NIA
अस्पताल NIA
नदी (ओं) साबरमती नदी
उच्च मार्ग एनएच 48 एनएच 147
आधिकारिक वेबसाइट NIA
बैंक NIA
प्रसिद्ध नेता (ओं) NIA
आरटीओ कोड GJ-1, GJ-27
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी आदि

अहमदाबाद जिले का नक्शा मानचित्र मैप


गूगल मैप द्वारा निर्मित अहमदाबाद का मानचित्र, इस नक़्शे में अहमदाबाद के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया है

अहमदाबाद जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

अहमदाबाद जिले में प्रशासनिक विभाजन तालुके मे किया जाता है जो की जिले में 9 है अहमदाबाद, दस्क्रोई, सनन्द, बावला, ढोलका, वीरमगाम, मंडल, डेट्रोज -रामपुरा, धंधुका, धोलेरा, जिले में ७ नमागरपालिकाये भी है, तहसीलों के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं है, अगर आपको है तो कृपया बताये हम अपडेट कर देंगे

अहमदाबाद जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

अहमदाबाद जिले में 20 विधानसभा क्षेत्र है 1. घाटलोडिया 2. वेजलपुर 3. नारनपुरा 4. साबरमती 5. वाटवा 6. निकोल 7. नरोडा 8. ठक्करबापा नगर 9. बापू नगर 10. एलिसब्रिज 11. अमरीवाडी 12. दरियापुर 13. जमालपुर खाडिया 14. मणिनगर 15. डाणिलिम्दा (एससी) 16. असारवा (अनुसूचित जाति) 17. विरामगाम 18. धंधुका 19. दसकूरी 20. ढोलका और ये सभी विधान सभा सीट अहमदाबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आते है।

अहमदाबाद जिले में कितने गांव है

अहमदाबाद जिले में NIA ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले 474 गांव है,

अहमदाबाद जिले का इतिहास

अहमदाबाद जिले का इतिहास ११ वी शताब्दी से जुड़ा हुआ है, इसका उस समय नाम अशवाल (अथवा अशपल्ली), यहाँ पर कई राजवंशो का राज रहा जिनमे प्रमुख ढोलका के वाघेला राजवंश उसके बाद स्थानीय गवर्नर जफर खान मुजफ्फर ने दिल्ली की सल्तनत से अपनी आजादी की स्थापना की और खुद को गुजरात के सुल्तान मुजफ्फर शाह के रूप में मुहैया कराया और मुजफ्फरिद राजवंश की स्थापना कर दी।

इसी प्रकार से अहमदाबाद के इतिहास में राजवंश आते गए और जाते गए, अंग्रेजो के आने के बाद ये भूभाग बॉबी प्रेसीडेंसी के अंतर्गत आ गया था, और स्वतंत्रता के बाद इसे बॉबी प्रेसीडेंसी से अलग करके गुजरात में शामिल कर लिया गया था।

*NIA = No Information Available


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *