पश्चिम गोदावरी जिला आंध्र प्रदेश

पश्चिम गोदावरी जिला आंध्र प्रदेश के जिलों में एक जिला है, पश्चिम गोदावरी जिला, तटीय आंध्र क्षेत्र के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय एलुरु है, जिले में 5 वित्त विभाग है 46 मंडल परिषद् है, 46 तहसील है और 15 विधान सभा क्षेत्र जो की पश्चिम गोदावरी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, 883 ग्राम है और कुछ ग्राम पंचायते भी है ।

पश्चिम गोदावरी जिला

पश्चिम गोदावरी जिले का क्षेत्रफल 7742 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार पश्चिम गोदावरी की जनसँख्या 39,36,966 लाख और जनसँख्या घनत्व 510/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, पश्चिम गोदावरी की साक्षरता 74.63% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 1004 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 3.45% रहा है।

पश्चिम गोदावरी जिला भारत में कहाँ पर है

पश्चिम गोदावरी जिला भारत के राज्यो में एकदम दक्षिण पश्चिम में स्थित आंध्र प्रदेश राज्य में है, पश्चिम गोदावरी जिला आंध्र प्रदेश के उत्तर पूर्वी भाग में अंदर की तरफ है, इसका उत्तर का भाग तेलंगाना राज्य की सीमाओं से मिलता है, पश्चिम गोदावरी 16°07′ उत्तर 81°01′ पूर्व के बीच स्थित है, पश्चिम गोदावरी की समुद्रतल से ऊंचाई 22 मीटर है, पश्चिम गोदावरी हैदराबाद से 369 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 65 पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 1944 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 44 पर है।

पश्चिम गोदावरी जिले के पडोसी जिले

पश्चिम गोदावरी के उत्तर में तेलंगाना के जिले है, जो की खम्मम जिला है, पूर्व में पूर्वी गोदावरी जिला है फिर दक्षिण में बंगाल की खाड़ी है, पश्चिम में कृष्णा जिला है।

Information about West Godavari in Hindi

नाम पश्चिम गोदावरी
मुख्यालय पश्चिम गोदावरी
प्रशासनिक प्रभाग तटीय आंध्र
राज्य आंध्र प्रदेश
क्षेत्रफल 7,742 किमी 2 (2,989 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 39,36,966
पुरुष महिला अनुपात 1004
विकास 3.45%
साक्षरता दर 74.63%
जनसंख्या घनत्व 510 / किमी 2 (1,300 / वर्ग मील)
ऊंचाई 22 मीटर (72 फीट)
अक्षांश और देशांतर 16° 07 ” उत्तर अक्षांश और 81° 01 ” पूर्वी देशांतर
एसटीडी कोड +91-8812′
पिन कोड 534 xxx
संसद के सदस्य 2
विधायक 15
राजस्व विभाजन 5
तहसील/मंडल 46
खंडों की संख्या/मण्डल प्रजा परिषद् 46
गांवों की संख्या 883
रेलवे स्टेशन एलुरु रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन हाँ
एयर पोर्ट विजयवाडा हवाई अड्डा
डिग्री कॉलेजों की संख्या 25
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय NIA
हायस्कूल NIA
प्राथमिक विद्यालय (पूर्व-प्राथमिक को शामिल करना) NIA
मध्य विद्यालय 3875
अस्पताल NIA
नदी (ओं) गोदावरी, यरिकलकुवा, ताम्मिलुर, रामिलीरू, कोल्लेरू
उच्च मार्ग एनएच 5 एनएच 214, एनएच 214 ए
आधिकारिक वेबसाइट http://www.westgodavari.ap.gov.in
बैंक 6
प्रसिद्ध नेता (ओं) गोकराजू गंगा राजू
आरटीओ कोड AP-37
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी आदि

पश्चिम गोदावरी जिले का नक्शा मानचित्र मैप


गूगल मैप द्वारा निर्मित पश्चिम गोदावरी का मानचित्र, इस नक़्शे में पश्चिम गोदावरी के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया है

पश्चिम गोदावरी जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

पश्चिम गोदावरी जिले में प्रशासनिक विभाजन राजस्व प्रभाग, मंडल परिषद विकास अधिकारी और तहसील में किया गया है, इनके मुख्य अधिकारी RDO MPDO और तहसीलदार होते है, पश्चिम गोदावरी जिले में 5 राजस्व उपमंडल है पश्चिम गोदावरी और पार्वतीपुरम जिले में 46 तहसीलें या मंडल है जबकि जिले में 46 ही मंडल परिषद है ।

पश्चिम गोदावरी जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

पश्चिम गोदावरी जिले में 9 विधानसभा क्षेत्र है अचंता, भीमवारम, चिंटलपुड़ी, डेंडुलुरु, एलुरु, गोपालपुरम, कोववर, नरसपुरम, निदाववेले (विधानसभा क्षेत्र), पलाकोल, पोलावरम, ताडेपल्लिगुडेम, तनुकु, अंडदी, यूनुगुरु और ये सभी विधान सभा सीट एलुरु और नरसपुरम संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आते है।

पश्चिम गोदावरी जिले में कितने गांव है

पूर्वी गोदावरी जिले में NIA ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले 883 गांव है,

पश्चिम गोदावरी जिले का इतिहास

पश्चिम गोदावरी का इतिहास ७वी शताब्दी से प्रकाश में आया है, पश्चिम गोदावरी के अंदर स्थित एलुरु एक अभूत ही महत्वपूर्ण अंग रहा है, जब पश्चिम गोदावरी जिले का निर्माण हुआ तो एलुरु को ही पश्चिम गोदावरी का मुख्यालय बनाया गया, क्युकी एलुरु वेंगी साम्राज्य और चालुक्य वंश के शासन काल से ही महत्वपूर्ण था।

पश्चिम गोदावरी का भूभाग कई राजवंशो के अधीन रहा है जिनमे से चालुक्य वंश, कलिंग, गजपतीश और कृष्णदेव राय प्रमुख है पुरातन गोदावरी जिले का निर्माण १९२५ में ही हो गया था जिसे बाद में २ जिलों में बाँट दिया गया और दोनों ही अपने वर्तमान स्वरुप में है

*NIA = No Information Available

Comments are closed.