कच्छ जिले में गांव

कच्छ में गांव की संख्या 924 आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है, ग्राम पंचायतो की संख्या का स्पस्ट वर्णन है जो की वर्तमान में 632 है। कच्छ जिले में गांव की संख्या गुजरात में कुल ग्रामों की संख्या का 5.5% है और भारत में कुल गांव का 0.53 प्रतिशत से 0.75 % के बीच हो सकती है।

कच्छ जिले में मंडल और तहसील

यह 924 ग्राम गुजरात में जिले के 10 ब्लॉक (प्रखंड) के अंतर्गत आते है, सबसे ज्यादा ग्राम कपडवंज ब्लॉक में है जबकि सबसे कम गांव वासो ब्लॉक में है, और कच्छ जिले में 6 अनुमंडल है अब्दासा, अंजार, भचाऊ, भुज, मुंद्रा और नखत्राणा ।

कच्छ जिले में गांव की कुल संख्या

कच्छ जिले में 924 ग्राम है, जो १० तहसीलो के अंतर्गत आते है, किस तहसील में कितने गांव है इसकी कोई जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर नहीं है, इसलिए हम यह जानकारी देने में असमर्थ है।

कच्छ जिले के गांव को स्पर्श करते अन्य जिलों के गांव

गुजरात का कच्छ अपनी अद्भुत भौगोलिक स्थिति के लिए जाना जाता है, इसके एक ओर समुद्र है तो दूसरी ओर रेगिस्तान है, इसको दक्षिण में स्पर्श करने वाले गांव जनमगर जिले के गांव है और मोरबी जिले के गांव।।

कच्छ जिले में ब्लॉक के अनुसार गांव

कच्छ जिले में 924 ग्राम है, किस ब्लॉक में कितने गांव है इसकी जानकारी नहीं है।

कच्छ जिले में तहसील

कच्छ जिले में 10 तहसील है, जिन्हे प्रान्त ऑफिस भी कहते है जिनके नाम अब्दसा, अंजार, भचाऊ, भुज, गांधीधाम, लखपत, मांडवी, मुंद्रा, नखतारणा और रपार है।

क्या कहती है अन्य वेबसाइट

विकिपीडिया पर गांव की संख्या 939 है।

कच्छ जिले में ग्राम पंचायते

कच्छ जिले में ६३२ ग्राम पंचायत है, जो १० तहसीलो के अंतर्गत आती है और इनमे ९२४ गांव है

S. No Taluka No of Village Panchayat
1 Abdasa 85
2 Anjar 56
3 Bhachau 59
4 Bhuj 114
5 Gandhidham 7
6 Lakhpat 33
7 Mandvi 75
8 Mundra 44
9 Nakhatrana 77
10 Rapar 82

Comments are closed.