मुरैना जिला मध्य प्रदेश

मुरैना जिला मध्य प्रदेश के जिलों में एक जिला है, मुरैना जिला, चम्बल मंडल के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय मुरैना में है, जिले में 4 उपमंडल है, 7 ब्लॉक है, 6 तहसील है और 6 विधान सभा क्षेत्र जो की मुरैना संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, 799 ग्राम है और 475 ग्राम पंचायते भी है ।

मुरैना जिला

मुरैना जिले का क्षेत्रफल 4998 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार मुरैना की जनसँख्या 1965137 और जनसँख्या घनत्व 390/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, मुरैना की साक्षरता 72.07% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 839 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 23.38 % रहा है।

मुरैना जिला भारत में कहाँ पर है

मुरैना जिला भारत के राज्यो में एकदम मध्य में स्थित मध्य प्रदेश राज्य में है, मुरैना जिला मध्य प्रदेश के उत्तर की तरफ है, इसकी उत्तर पश्चिम से उत्तर की सीमाएं राजस्थान से मिलती है जबकि उत्तर पूर्व की सीमाएं उत्तर प्रदेश से, मुरैना 26°5 ′ उत्तर 78° 0′ पूर्व के बीच स्थित है, मुरैना की समुद्रतल से ऊंचाई 177 मीटर है, मुरैना भोपाल से 472 किलोमीटर उत्तर की तरफ प्रादेशिक राजमार्ग १९ और राष्ट्रिय राजमार्ग 44 पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 326 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 44 पर है।

मुरैना जिले के पडोसी जिले

मुरैना के उत्तर पश्चिम से उत्तर तक राजस्थान के जिले है जो की करौली जिला और धौलपुर जिला है, जबकि उत्तर पूर्व में उत्तर प्रदेश के जिले है जो की आगरा जिला है, पूर्व में भिंड जिला है, दक्षिण में ग्वालियर जिला है और दक्षिण पश्चिम में शेओपुर जिला है ।

Information about Morena in Hindi

नाम मुरैना
मुख्यालय मुरैना
प्रशासनिक प्रभाग चंबल डिवीजन
राज्य मध्य प्रदेश
क्षेत्रफल 4,998 किमी 2 (1,930 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 1,965,137
पुरुष महिला अनुपात 839
विकास 23.38%
साक्षरता दर 72.07%
जनसंख्या घनत्व 390 / किमी 2 (1,000 / वर्ग मील)
ऊंचाई 177 मीटर (581 फीट)
अक्षांश और देशांतर 26.5 ° उत्तर 78.0° पूर्व
एसटीडी कोड 07532′
पिन कोड 476001
संसद के सदस्य 1
विधायक 6
उपमंडल 4
तहसील 6
खंडों की संख्या 7
गांवों की संख्या 799
रेलवे स्टेशन मोरेना रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन हाँ
एयर पोर्ट ग्वालियर हवाई अड्डा
डिग्री कॉलेजों की संख्या 10
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय 112
हायस्कूल 99
प्राथमिक विद्यालय (पूर्व-प्राथमिक को शामिल करना) 552
मध्य विद्यालय 1936
अस्पताल 7
नदी (ओं) चंबल नदी
उच्च मार्ग एनएच 3
आधिकारिक वेबसाइट http://morena.nic.in
बैंक NIA
प्रसिद्ध नेता (ओं) NIA
आरटीओ कोड MP-06
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी आदि

मुरैना जिले का नक्शा मानचित्र मैप

गूगल मैप द्वारा निर्मित मुरैना का मानचित्र, इस नक़्शे में मुरैना के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया है

मुरैना जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

मुरैना जिले में प्रशासनिक विभाजन उपमंडल, ब्लॉक और तहसील में किया गया है, इनके मुख्य अधिकारी SDM BDO और तहसीलदार होते है, मुरैना जिले में 4 उपमंडल है मोरेना, अम्बाह, जौरा, सबलगढ़ जिले में 6 तहसीलें है मोरेना, अम्बाह, जौरा, सबलगढ़, पोरसा, कैलारस तथा 7 ब्लॉक है मोरेना, अम्बाह, जौरा, सबलगढ़, पोरसा, कैलारस, पहाड़गढ़।

मुरैना जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

मुरैना जिले में 5 विधानसभा क्षेत्र है 1. सबलगढ़, 2. जौरा, 3. सुमावली, 4. मोरेना, 5. दीमणी और 6. अंबा और ये सभी विधान सभा सीट मोरेना संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आते है।

मुरैना जिले में कितने गांव है

मुरैना जिले में ४७५ ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले कुल 799 गांव है, इनमे से कितने गांवों में लोग रहते हैं जिनको आबाद ग्राम कहा जाता है और कितने गांव वीरान है मतलब इन ग्रामो के कोई नहीं रहता है। जिले के कितने ग्रामो में बिजली पहुंच चुकी है और कितने ग्राम अभी भी बिजली रहित है के बारे में जिले की आदिकारिक वेबसाइट पर कोई जानकारी नहीं है, अगर किसी को हो तो कृपया हमे भेज दे हम अपडेट कर देंगे।

मुरैना जिले का इतिहास

मुरैना का इतिहास एक समृद्ध इतिहास था, यहाँ के अधिकतर शासक तोमर वंशीय थे, और ये काफी समय तक एक स्वतंत्र रियसत रही मगर जब ग्वालियर रियासत का कद बढ़ें और उनके ऊपर अंग्रेजो का वरदहस्त आया तो मुरैना रियासत ग्वालियर के अधीन आ गयी, परन्तु भारत के स्वतंत्र होने का बाद जहा ग्वालियर प्रादेशिक राजनीती का केंद्र बना वही मुरैना एक जिले की मान्यता प्राप्त करके एक और रियासत को अपने में समाहित कर के सम्पूर्ण जिला बन गया, जो की आज भी अपने उसी स्वरूप में है।

*NIA = No Information Available

Comments are closed.