कुल्लू हिमाचल प्रदेश

कुल्लू जिला हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में एक जिला है, कुल्लू मंडी मण्डल का जिला है और इसका मुख्यालय केलोंग है, जिले में 4 उपमंडल है, 6 तहसीलें, 5 उप खंड और 1 लोक सभा क्षेत्र है, 4 विधान सभा क्षेत्र है, 172 ग्राम है और 204 ग्राम पंचायते है।

कुल्लू जिला

कुल्लू जिले का क्षेत्रफल 5,503 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार कुल्लू की जनसँख्या ३७९,865 और जनसँख्या घनत्व 69/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, कुल्लू की साक्षरता 84.14% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 942 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 14.65 % रहा है।

कुल्लू भारत में कहाँ पर है

कुल्लू जिला भारत के राज्यो में उत्तर की तरफ की अंदर की तरफ स्थित हिमाचल प्रदेश राज्य में है, कुल्लू जिला हिमाचल प्रदेश के मध्य भाग का जिला है, कुल्लू 31.35°N 77.06°E के बीच स्थित है, कुल्लू की समुद्रतल से ऊंचाई 1,270 मीटर है, कुल्लू शिमला से 208 किलोमीटर उत्तर पश्चिम की तरफ है और देश की राजधानी दिल्ली से 497 किलोमीटर उत्तर की तरफ ही है।

कुल्लू के पडोसी जिले

कुल्लू के उत्तर पश्चिम में काँगड़ा जिला, उत्तर पूर्व में लाहौल और स्पीति जिला है, पूर्व में किन्नौर जिला है, दक्षिण में शिमला जिला है, पश्चिम में मंडी जिला है।

Information about Kullu in Hindi

नाम कुल्लू
मुख्यालय कुल्लू
मंडल मंडी
राज्य हिमाचल प्रदेश
क्षेत्र 5,503 km2 (2,125 वर्ग मील)
कुल्लू की जनसंख्या 379,865
घनत्व 79 / किमी 2 (200 / वर्ग मील)
पुरुष महिला अनुपात 942
विकास 14.65%
साक्षरता दर 80.14%
ऊंचाई 1,279 मीटर (4,196 फीट)
अक्षांश और देशांतर 31 ° 35’N 77 ° 06’E
कुल्लू का एसटीडी कोड 1902
कुल्लू का पिन कोड 175,101
MP की संख्या 1
विधायक की संख्या 4
उपखंडों की संख्या 4
तहसील की संख्या 8
गांवों की संख्या 172
रेलवे स्टेशन उना रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन हाँ
कुल्लू में एयर पोर्ट कुल्लू मनाली हवाई अड्डे
कुल्लू में होटल की संख्या 165
डिग्री कॉलेजों की संख्या 10
अंतर कॉलेजों की संख्या 10
मेडिकल कॉलेजों की संख्या 35
इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या 9
कुल्लू में कंप्यूटर केंद्र 10
कुल्लू में मॉल 1
कुल्लू में अस्पताल 14
कुल्लू में विवाह हॉल 1
नदी (रों) पार्वती और बीस
उच्च मार्ग NH 21
आधिकारिक वेबसाइट www.hpkullu.gov.in
बैंकों पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया राणा , बैंक ऑफ बड़ौदा, कैनरा बैंक
प्रसिद्ध नेता (ओं) अमर सिंह थापा,
राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस
आरटीओ कोड हिमाचल प्रदेश 34 एचपी 66
आधार कार्ड केंद्र 4
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी, कार, ऑटो, रेलगाड़ी
यात्रा स्थलों रघुनाथ मंदिर, शृंगी ऋषि मंदिर, महादेवी तीर्थ मंदिर, बिजली महादेव मंदिर, देवता नरसिंह, बाहेश्वर महादेव मंदिर, हिडिम्बा मंदिर, कुल्लू दशहरा, कुल्लू होली

कुल्लू का नक्शा मानचित्र मैप



गूगल मैप द्वारा निर्मित कुल्लू का मानचित्र, इस नक़्शे में कुल्लू के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया कुल्लू है

कुल्लू जिले में कितनी तहसील है

कुल्लू जिले में 6 तहसीलें है जो की कुल्लू, निरंद, बनजार, मनाली, भुंतर और अननी इन 6 तहसीलों को फिर से 5 विकास खंडों और 2 उप तहसील सैंज और निथार में विभाजित किया है।

कुल्लू जिले में विधान सभा की सीटें

कुल्लू जिले में 4 विधान सभा क्षेत्र है जिनके नाम 1-मनाली, २-कुल्लू, 3-बंजार, 4-अन्नी और कुल्लू लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं।

कुल्लू जिले में कितने गांव है

कुल्लू जिले में 172 गांव है जो कि 204 ग्राम पंचायतों के माध्यम से संचालित किये जाते, ग्राम पंचायतो के ऊपर खंड और उसके ऊपर तहसील होती है, जो की जिले में 6 है और 5 उपभागें है ।

कुल्लू का इतिहास

कुल्लू का इतिहास बहुत प्राचीन है, इसके इतिहास का वर्णन रामायण, महाभारत और पुराणों में भी है, वैदिक काल में इस स्थान को जनपद कहा गया है जो की बाद में नन्द राजवंश, मौर्य राजवंश, गुप्त राजवंश, पाल राजवंश और बाद में करकोटा साम्राज्य का भाग बना, कुछ समय के के लिए कुल्लू हर्षवर्धन के साम्राज्य का भी अंग बना उसके बाद इसके कुछ भागो पर राजपूतो, कुछ पर सिखो और कुछ पर मराठो का राज हो गया था।

अंत में १७वी शताब्दी में यहाँ पर राजा जगत सिंह का राज्य स्थापित हुआ उन्होंने ही यहाँ पर एक राज भवन का निर्माण करवाया जिसे आज रूपी महल के नाम से जाना जाता है, स्वतंत्रता के बाद कुल्लू रियासत भारत गणराज्य का अंग बन गयी और १९६० में एक जिले में बदल दिया गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *