लाहौल और स्पीति हिमाचल प्रदेश

लाहौल और स्पीति जिला हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में एक जिला है, लाहौल और स्पीति मंडी मण्डल का जिला है और इसका मुख्यालय केलोंग है, जिले में 2 उपमंडल है, 3 तहसीलें, 4 उप खंड और 1 लोक सभा क्षेत्र है, 1 विधान सभा क्षेत्र है, 1519 ग्राम है और 270 ग्राम पंचायते है।

लाहौल और स्पीति जिला

लाहौल और स्पीति जिले का क्षेत्रफल 13,833 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार लाहौल और स्पीति की जनसँख्या ३१,५६४ और जनसँख्या घनत्व 2.3/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, लाहौल और स्पीति की साक्षरता 77.24% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 916 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच -5.1 % रहा है।

लाहौल और स्पीति भारत में कहाँ पर है

लाहौल और स्पीति जिला भारत के राज्यो में उत्तर की तरफ की अंदर की तरफ स्थित हिमाचल प्रदेश राज्य में है, लाहौल और स्पीति जिला हिमाचल प्रदेश के उत्तर से उत्तर पूर्वी भाग का जिला है, इसके उत्तर पूर्व से उत्तर पश्चिम तक जम्मू कश्मीर है और पूर्व में चीन है, लाहौल और स्पीति 32.5°N 77.83°E के बीच स्थित है, लाहौल और स्पीति की समुद्रतल से ऊंचाई ४,270 मीटर है, लाहौल और स्पीति शिमला से 412 किलोमीटर उत्तर पश्चिम की तरफ है और देश की राजधानी दिल्ली से 210 किलोमीटर उत्तर पश्चिम की तरफ ही है।

लाहौल और स्पीति के पडोसी जिले

लाहौल और स्पीति के उत्तर पूर्व से उत्तर पश्चिम तक जम्मू कश्मीर के जिले है जो की लेह जिला, कारगिल जिला और किश्तवार जिला है, दक्षिण पश्चिम में किन्नौर जिला है, दक्षिण में कुल्लू जिला है, दक्षिण पश्चिम में काँगड़ा जिला है, पश्चिम में चम्बा जिला है और पूर्व में चीन है ।

Information about Lahaul Spiti in Hindi

नाम लाहौल और स्पीति
मुख्यालय केलांग
कांगड़ा मंडी
राज्य हिमाचल प्रदेश
क्षेत्र 13,833 किमी 2 (5,341 वर्ग मील)
लाहौल-स्पीति की जनसंख्या 31,528
विकास 5.1% (नकारात्मक)
साक्षरता दर 77.24%
घनत्व 2.3 / किमी 2 (5.9 / वर्ग मील)
ऊंचाई 4,270 मीटर (14,009 फुट)
अक्षांश और देशांतर 32.5000 डिग्री N, 77.8333 डिग्री E
लाहौल-स्पीति का एसटीडी कोड 1900
पिन कोड लाहौल-स्पीति 175,132
मध्यप्रदेश की संख्या 1
विधायक की संख्या 1
उपखंडों की संख्या 2
तहसील की संख्या 3
गांवों की संख्या 521
रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन कीलॉन्ग बस स्टेशन
लाहौल-स्पीति में एयर पोर्ट कुल्लू मनाली हवाई अड्डे
डिग्री कॉलेजों की संख्या 15
अंतर कॉलेजों की संख्या 15
मेडिकल कॉलेजों की संख्या 10
इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या 10
लाहौल-स्पीति में कंप्यूटर केंद्र 10
लाहौल-स्पीति में मॉल  
नदी (रों) चंद्र और भागा नदियां
उच्च मार्ग एनएच 21
आधिकारिक वेबसाइट hplahaulspiti.gov.in
प्रसिद्ध नेता (ओं) राम सिंह
राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस
आरटीओ कोड HP-42
आधार कार्ड केंद्र 1
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी, कार, ऑटो, रेलगाड़ी

लाहौल और स्पीति का नक्शा मानचित्र मैप



गूगल मैप द्वारा निर्मित लाहौल और स्पीति का मानचित्र, इस नक़्शे में लाहौल और स्पीति के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया लाहौल और स्पीति है

लाहौल और स्पीति जिले में कितनी तहसील है

लाहौल और स्पीति जिले में 3 तहसीलें है जो की 1. लाहौल 2. स्पीति 3. उदयपुर, इन 3 तहसीलों को फिर से 4 विकास खंडों में विभाजित किया है।

लाहौल और स्पीति जिले में विधान सभा की सीटें

लाहौल और स्पीति जिले में 1 विधान सभा क्षेत्र है जिनके नाम लाहौल और स्पीति और लाहौल और स्पीति लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं।

लाहौल और स्पीति जिले में कितने गांव है

लाहौल और स्पीति जिले में 1519 गांव है जो कि 270 ग्राम पंचायतों के माध्यम से संचालित किये जाते, ग्राम पंचायतो के ऊपर खंड और उसके ऊपर तहसील होती है, जो की जिले में 3 है और 4 उपभागें है ।

लाहौल और स्पीति का इतिहास

लाहौल और स्पीति का इतिहास दो अलग अलग स्थानों के इतिहास का मिलाजुला इतिहास है, इसमें लाहौल का अपना अलग इतिहास है और स्पीति का अपना अलग इतिहास है, १८४० में सिख राजा रंजीत सिंह ने इस क्षेत्र पर अपना अधिकार कर लिया था क्युकी यहाँ पर राजा संसार चाँद और ऍंगरेजी सेना के बीच युद्ध चल रहा था और रंजीत सिंह ने सहायता के बदले में राजा सनासर चाँद से इन क्षेत्रो को प्राप्त किया था।

प्रशासनिक सुविधा के लिए १९४१ में स्पीति और लाहौल दोनों को एक उप तहसील बना कर कुल्लू तहसील में जोड़ दिया गया परन्तु १९६० में प्रशासनिक सुविधा के लिए लाहौल और स्पीति को एक जिला बना दिया गया और इसको एक अलग से मुख्यलय दे दिया गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *