अरावली जिला गुजरात

अरावली जिला गुजरात के जिलों में एक जिला है, अरावली जिला, यह उत्तर पूर्वी गुजरात क्षेत्र के अंतर्गत आता है इसका कुछ भाग राजस्थान की सीमाओं से मिलता है और इसका मुख्यालय मोदरा है, जिले में कुछ वित्त विभाग है 6 तालुका है, कुछ नगरपालिकाएं है और कुछ विधान सभा क्षेत्र जो की अरावली संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, 676 ग्राम है और 306 ग्राम पंचायते भी है ।

अरावली जिला

अरावली जिले का क्षेत्रफल 25०० वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार अरावली की जनसँख्या 1,024,000 लाख और जनसँख्या घनत्व 711/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, अरावली की साक्षरता 74.00% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 923 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 12.57% रहा है।

अरावली जिला भारत में कहाँ पर है

अरावली जिला भारत के राज्यो में एकदम पश्चिम में स्थित गुजरात राज्य में है, अरावली जिला गुजरात के उत्तर पूर्वी भाग की तरफ है, इसका उत्तर पूर्व और पूर्व का कुछ भाग राजस्थान की सीमाओं से मिलता है, अरावली 24°02′ उत्तर 73°04′ पूर्व के बीच स्थित है, अरावली की समुद्रतल से ऊंचाई 197 मीटर है, अरावली गांधीनगर से 108 किलोमीटर उत्तर पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 48 पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 822 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 48 एवं 58 पर है।

अरावली जिले के पडोसी जिले

अरावली के उत्तर में साबरकांठा जिला है, उत्तर पूर्व से दक्षिण पूर्व तक राजस्थान के जिले है जो की उदयपुर जिला और डूंगरपुर जिला है, और बांसवाड़ा जिला है इसके बाद दक्षिण में महिसागर जिला है, दक्षिण पश्चिम में खेड़ा जिला है और पश्चिम में गांधीनगर जिला है ।

Information about Aravalli in Hindi

नाम अरावली
मुख्यालय मोडासा
प्रशासनिक प्रभाग NIA
राज्य  
क्षेत्रफल 2,500 किमी²
जनसंख्या (2011) 1,024,000
पुरुष महिला अनुपात 923
विकास 12.57%
साक्षरता दर 74.00%
जनसंख्या घनत्व 711 / किमी 2 (1840 / वर्ग मील)
ऊंचाई 197 मीटर (646 फीट)
अक्षांश और देशांतर  
एसटीडी कोड +91-02692′
पिन कोड 383315
संसद के सदस्य 1
विधायक 6
राजस्व विभाजन NIA
तहसील/मंडल 6
नगर पालिका 11
गांवों की संख्या 676
रेलवे स्टेशन शामलाजी रोड रेलवे स्टेशन
4 nn हाँ
एयर पोर्ट सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अहमदाबाद
नदी (ओं) मजुम नदी
उच्च मार्ग एनएच 48, एनएच 58
आधिकारिक वेबसाइट https://arvalli.gujarat.gov.in/
प्रसिद्ध नेता (ओं) NIA
आरटीओ कोड GJ-31
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी आदि

अरावली जिले का नक्शा मानचित्र मैप


गूगल मैप द्वारा निर्मित अरावली का मानचित्र, इस नक़्शे में अरावली के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया है

अरावली जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

अरावली जिले में प्रशासनिक विभाजन तालुके मे किया जाता है जो की जिले में 6 है मोडसा, भीलोडा, मालपुर, बायड, धाँसूरा और मेघराज जिले में कुछ नमागरपालिकाये भी है, तहसीलों के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं है, अगर आपको है तो कृपया बताये हम अपडेट कर देंगे

अरावली जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

अरावली जिले में कितने विधानसभा क्षेत्र है और कितने संसदीय क्षेत्र है इसकी कोई प्रामाणिक जानकारी किसी प्रामाणिक श्रोत से नहीं प्राप्त हुयी इसलिए प्रकाशित नहीं की गयी है, यदि आपके पास जानकारी हो तो हमे प्रामाणिक श्रोत के साथ भेजे हम प्रकाशित करेंगे ।

अरावली जिले में कितने गांव है

अरावली जिले में 306 ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले 676 गांव है,

अरावली जिले का इतिहास

अरावली जिले का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है क्योंकि इसका निर्माण १५ अगस्त २००१३ को ही हुआ है और ये गुजरात राज्य का २९वा राज्य बना, पहले अरावली जिला साबरकांठा जिले के अंतर्गत आता था, इस भूभाग भील बाहुल्य होने का कारण सरकार को इसके नियम और नीतिया बनाने के लिए इसे एक जिले का रूप देना पड़ा।

अरावली जिले का नाम इसकी भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस जिले का नाम अवरावली की पहाड़ियों के नाम पर रखा गया जो की राजस्थान से गुजरात तक फैली हुयी है और ये पूरा भूभाग आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है

*NIA = No Information Available

Comments are closed.