विशाखापत्तनम जिला आंध्र प्रदेश

विशाखापत्तनम जिला आंध्र प्रदेश के जिलों में एक जिला है, विशाखापत्तनम जिला, तटीय आंध्र क्षेत्र के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय विशाखापत्तनम है, जिले में 4 वित्त विभाग है कुछ मंडल परिषद् है, 43 तहसील है और 15 विधान सभा क्षेत्र जो की 3 संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, 3082 ग्राम है और 976 ग्राम पंचायते भी है ।

विशाखापत्तनम जिला

विशाखापत्तनम जिले का क्षेत्रफल 11161 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार विशाखापत्तनम की जनसँख्या 4,288,113 लाख और जनसँख्या घनत्व 384/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, विशाखापत्तनम की साक्षरता 67.70% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 1003 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 11.89 % रहा है।

विशाखापत्तनम जिला भारत में कहाँ पर है

विशाखापत्तनम जिला भारत के राज्यो में एकदम दक्षिण पश्चिम में स्थित आंध्र प्रदेश राज्य में है, विशाखापत्तनम जिला आंध्र प्रदेश के उत्तर पूर्वी भाग में है, इसका पश्चिमी भाग से लेकर उत्तर तक ओडिशा राज्य की सीमाओं से मिलता है, विशाखापत्तनम 17°41′ उत्तर 83°13′ पूर्व के बीच स्थित है, विशाखापत्तनम की समुद्रतल से ऊंचाई 61 मीटर है, विशाखापत्तनम हैदराबाद से 613 किलोमीटर उत्तर पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 65 पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 1778 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 44 पर है।

विशाखापत्तनम जिले के पडोसी जिले

विशाखापत्तनम के पश्चिम से उत्तर तक ओडिशा के जिले है, जो की मलकानगिरी जिला है, कोरपुट जिला है उत्तर पूर्व से पूर्व तक विजयनगरम जिला है दक्षिण पूर्व से दक्षिण तक बंगाल की खाड़ी है और दक्षिण पश्चिम से पश्चिम में पूर्वी गोदावरी जिला है ।

Information about Visakhapatnam in Hindi

नाम विशाखापत्तनम
मुख्यालय विशाखापत्तनम
प्रशासनिक प्रभाग तटीय आंध्र
राज्य आंध्र प्रदेश
क्षेत्रफल 11,161 किमी 2 (4,309 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 4,288,113
पुरुष महिला अनुपात 1003
विकास 11.89%
साक्षरता दर 67.70%
जनसंख्या घनत्व 384 / किमी-2 (990 / वर्ग मील)
ऊंचाई 61 मीटर (200 फुट)
अक्षांश और देशांतर 17°41 ” उत्तर अक्षांश और 83° 13 ” पूर्वी देशांतर
एसटीडी कोड +91-891′
पिन कोड 532001
संसद के सदस्य 3
विधायक 15
राजस्व विभाजन 4
तहसील/मंडल 43
खंडों की संख्या/मण्डल प्रजा परिषद् 38
गांवों की संख्या 3082
रेलवे स्टेशन विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन हाँ
एयर पोर्ट विशाखापत्तनम हवाई अड्डा
डिग्री कॉलेजों की संख्या NIA
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय NIA
हायस्कूल NIA
प्राथमिक विद्यालय (पूर्व-प्राथमिक को शामिल करना) NIA
मध्य विद्यालय NIA
अस्पताल NIA
नदी (ओं) थड़वा, वररहा, सारदा नदिया
उच्च मार्ग एनएच 5
आधिकारिक वेबसाइट http://visakhapatnam.nic.in/
बैंक 6
प्रसिद्ध नेता (ओं) राममोहन नायडू किन्जरापु
आरटीओ कोड AP-31 AP-33
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी आदि

विशाखापत्तनम जिले का नक्शा मानचित्र मैप


गूगल मैप द्वारा निर्मित विशाखापत्तनम का मानचित्र, इस नक़्शे में विशाखापत्तनम के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया है

विशाखापत्तनम जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

विशाखापत्तनम जिले में प्रशासनिक विभाजन राजस्व प्रभाग, मंडल परिषद विकास अधिकारी और तहसील में किया गया है, इनके मुख्य अधिकारी RDO MPDO और तहसीलदार होते है, विशाखापत्तनम जिले में 4 राजस्व उपमंडल है अनकपले, नर्सिपट्नम, पादरू और विशाखापट्नम जिले में 43 तहसीलें या मंडल है जबकि जिले में NIA मंडल परिषद है ।

विशाखापत्तनम जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

विशाखापत्तनम जिले में 15 विधानसभा क्षेत्र है अनकपल्ले, भीमली, चोद्वरम, येलमंचिलि, मदुगुला, नरसिंघम, पदारू, पंडृथी, पकाारापेट, अराकु घाटी, विशाखापत्तनम पूर्व, विशाखापत्तनम पश्चिम, विशाखापत्तनम उत्तर, विशाखापत्तनम दक्षिण और गजुवाका और ये सभी विधान सभा सीट अनकापल्ली, विशाखापत्तनम और अराकू संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आते है।

विशाखापत्तनम जिले में कितने गांव है

पूर्वी गोदावरी जिले में 976 ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले 3082 गांव है,

विशाखापत्तनम जिले का इतिहास

विशाखापट्नम का इतिहास छठवी शताब्दी ईसा पूर्व से मन सकते है, क्युकी इसका वर्णन हिन्दू और बौद्ध दोनों ही धार्मिक ग्रंथो में किया गया है, तत्कालीन समय में इसे विज़ाग के नाम से जाना जाता था और इसको पाणिनि और कात्यायना दोनों के ही चौथी शताब्दी ईसा पूर्व लिखे ग्रंथो में किया गया है।

विशाखापट्नम उस समय कलिंग का भाग था जब अशोक ने कलिंग विजय का अभियान शुरू किया था, उस समय के बाद अशोक की कृपा से विसाखा nagar सबसे बड़ा बौद्ध धर्म का केंद्र बन गया।

विशाखापट्नम अंग्रेजो के समय में ही एक जिले की मान्यता प्राप्त कर चुका था लेकिन ये बहुत बड़ा था इसलिए १९७० में इस जिले में से विजयनगरम जिले को बना दिया गया वर्तमान में विशाखापट्नम जिला नक्सलवाद से पीड़ित जिला है।
*NIA = No Information Available


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *