सागर जिला मध्य प्रदेश

सागर जिला मध्य प्रदेश के जिलों में एक जिला है, सागर जिला, सागर मंडल के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय सागर में है, जिले में कुछ उपमंडल है, 11 ब्लॉक है, 11 तहसील है और 8 विधान सभा क्षेत्र जो की सागर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, कुछ ग्राम है और कुछ ग्राम पंचायते भी है ।

सागर जिला

सागर जिले का क्षेत्रफल 10252 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार सागर की जनसँख्या 2378295 और जनसँख्या घनत्व 230/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, सागर की साक्षरता 77.52% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 896 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 17.62 % रहा है।

सागर जिला भारत में कहाँ पर है

सागर जिला भारत के राज्यो में एकदम मध्य में स्थित मध्य प्रदेश राज्य में है, सागर जिला अपनी अद्भुद भौगोलिक स्थिति के कारन मध्य प्रदेश के मध्य भाग में होते हुए भी प्रदेश उत्तर पूर्वी भाग में है और इसके उत्तर का भाग उत्तर प्रदेश की सीमाओं से लगा हुआ है जबकि बाकि चारो तरफ से प्रदेश के ही जिले है, सागर 23°83′ उत्तर 78°71′ पूर्व के बीच स्थित है, सागर की समुद्रतल से ऊंचाई 427 मीटर है, सागर भोपाल से 170 किलोमीटर उत्तर पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 146 पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से ६७३ किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 44 पर है ।

सागर जिले के पडोसी जिले

सागर के उत्तर में उत्तर प्रदेश के जिले है जो की, ललितपुर जिला है, उत्तर पूर्व में छतरपुर जिला है, पूर्व में दमोह जिला है, दक्षिण में नरसिंहपुर जिला है, दक्षिण पश्चिम में रायसेन जिला है, पश्चिम में विदिशा जिला और उत्तर पश्चिमी में अशोकनगर जिला है।

Information about Sagar in Hindi

नाम सागर
मुख्यालय सागर
प्रशासनिक प्रभाग सागर डिवीजन
राज्य मध्य प्रदेश
क्षेत्रफल 10,252 किमी 2 (3,958 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 2,378,295
पुरुष महिला अनुपात 896
विकास 17.62%
साक्षरता दर 77.52%
जनसंख्या घनत्व 230 / किमी 2 (600 / वर्ग मील)
ऊंचाई 427 मीटर (1,401 फीट)
अक्षांश और देशांतर 23.83 ° उत्तर 78.71° पूर्व
एसटीडी कोड +91-07582′
पिन कोड 470001,2,3,4
संसद के सदस्य 1
विधायक 8
उपमंडल NA
तहसील 11
खंडों की संख्या 11
गांवों की संख्या NA
रेलवे स्टेशन सागर रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन हाँ
एयर पोर्ट डमना हवाई अड्डा, जबलपुर
डिग्री कॉलेजों की संख्या NA
“उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
NA
प्राथमिक विद्यालय (पूर्व-प्राथमिक को शामिल करना) NA
मध्य विद्यालय NA
अस्पताल NA
नदी (ओं) सुनार, ब्यास, धसान और बीना नदी
उच्च मार्ग NH146 and NH44
आधिकारिक वेबसाइट http://sagar.nic.in
बैंक NA
प्रसिद्ध नेता (ओं) NA
आरटीओ कोड MP-15
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी आदि

सागर जिले का नक्शा मानचित्र मैप

गूगल मैप द्वारा निर्मित सागर का मानचित्र, इस नक़्शे में सागर के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया है

सागर जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

सागर जिले में प्रशासनिक विभाजन उपमंडल, ब्लॉक और तहसील में किया गया है, इनके मुख्य अधिकारी SDM BDO और तहसीलदार होते है, सागर जिले में कुछ उपमंडल है जिले में 11 तहसीलें है बीना, खुराई, माल्थोन बांदा, शाहगढ़, राहगढ़, सागर, रेहली, गरहकोटा, देवरी और केसरी तथा 11 ब्लॉक है बीना, खुरई, मालथौन, बाँदा, शाहगढ़, राहतगढ़, जैसीनगर, सागर, रेहली, डेयरी एंड केसली इन को विकास खंड या जनपद पंचायत भी कहते है।

सागर जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

सागर जिले में 8 विधान सभा क्षेत्र है खराई, रहली,सागर, सुरखी, नरयावली,बंडा, बिना और १ और है ये सागर संसदीय क्षेत्र का यह एक हिस्‍सा है।

सागर जिले में कितने गांव है

सागर जिले में NA पंचायतों के अंदर आने वाले कुल NA गांव है, इनमे से NA गांवों में लोग रहते हैं जिनको आबाद ग्राम कहा जाता है और NA गांव वीरान है मतलब इन ग्रामो के कोई नहीं रेहत है।

सागर जिले का इतिहास

सागर जिले का इतिहास कही न कही महाभारत से भी जुड़ा हुआ है जैसे महाभारत काल चेदि राज्य की राजधानी शुक्तिमती वर्तमान समय में सागर जिले में ही स्थित है, इतिहासकारो की माने तो 1022 से पहले के सागर जिले का किसी भी प्रकार का इतिहास ज्ञात नहीं है।

जिसे समय भारत पर अंगेजो का अधिपत्य था उस समय सागर को एक जिले की मान्यता प्राप्त थी और १९३२ में इसमें दमोह को भी जोड़ दिया गया और उसे एक उपमंडल का स्थान दिया गया इसके बाद 1956 में जब मध्य प्रदेश का गठन हुआ तब दमोह को अलग से एक जिला बना दिया और वर्तमान का सागर जिला अस्तित्व में आया

Comments are closed.