शहीद भगत सिंह नगर जिला पंजाब

शहीद भगत सिंह नगर जिला पंजाब के जिलों में एक जिला है, और इसका मुख्यालय नवांशहर है, जिले में 3 तहसीलें है, 5 खंड या ब्लॉक है और 3 विधान सभा क्षेत्र है।

शहीद भगत सिंह नगर जिला

शहीद भगत सिंह नगर जिले का क्षेत्रफल 1266 वर्ग किलोमीटर है और २०११ की जनगणना के अनुसार शहीद भगत सिंह नगर की जनसँख्या लगभग 612,310 है और जनसँख्या घनत्व 479 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, शहीद भगत सिंह नगर की साक्षरता 80.30% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 954 है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 4.58% रही है।

शहीद भगत सिंह नगर जिला भारत में कहाँ पर है

शहीद भगत सिंह नगर जिला भारत के राज्यो में उत्तर पश्चिम में स्थित पंजाब राज्य में है, शहीद भगत सिंह नगर जिला पंजाब के पूर्वी भाग में अंदर की तरफ है और शहीद भगत सिंह नगर 31°7′ उत्तर 76°6′ पूर्व के बीच स्थित है, शहीद भगत सिंह नगर की समुद्रतल से ऊंचाई 262 मीटर है, शहीद भगत सिंह नगर पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ से 100 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में राष्ट्रिय राजमार्ग 103A पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 319 किलोमीटर उत्तर पश्चिम की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 44 पर है।

शहीद भगत सिंह नगर जिले के पडोसी जिले

शहीद भगत सिंह नगर जिले के उत्तर में होशियारपुर जिला है उत्तर पूर्व से दक्षिण पूर्व तक रूपनगर जिला है दक्षिण में लुधियाना जिला है, पश्चिम में जालंधर जिला है और उत्तर पश्चिम में कपूरथला जिला है।

Information about Shaheed Bhagat Singh Nagar in Hindi

नाम शहीद भगत सिंह नगर
मुख्यालय नवांशहर
राज्य पंजाब
क्षेत्रफल 1,266 किमी 2 (489 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 612,310
पुरुष महिला अनुपात 954
विकास 4.58%
साक्षरता दर 80.30%
जनसंख्या घनत्व 479 / किमी 2 (1,240 / वर्ग मील)
ऊंचाई 262 मीटर (860 फीट)
अक्षांश और देशांतर 31°7′ उत्तर 76°6′ पूर्व
एसटीडी कोड +91-01823′
पिन कोड 144514
तहसील 3
खंड 5
लोकसभा क्षेत्र NIA
विधानसभा क्षेत्र 3
रेलवे स्टेशन नवांशहर दोआबा रेलवे स्टेशन
एयर पोर्ट चंडीगढ़ हवाई अड्डा
नदी (ओं) सतलज नदी
उच्च मार्ग NH-44, NH 103A
आधिकारिक वेबसाइट http://www.nawanshahr.gov.in
आरटीओ कोड PB-32

शहीद भगत सिंह नगर जिले का नक्शा मानचित्र मैप

शहीद भगत सिंह नगर जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

शहीद भगत सिंह नगर जिले में प्रशासनिक विभाजन, उप मंडल 3 है, तालुके जिनको तहसील कहते है, ये जिले में 3 और इनके नाम नवांशहर, बलाचौर, बांगा है और जिले में 5 खंड है जिनको ब्लॉक भी कहते है इनके नाम नवांशहर, बलाचौर, बांगा, और, सरोया।

शहीद भगत सिंह नगर जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

शहीद भगत सिंह नगर जिले में 3 विधानसभा क्षेत्र है जिनके नाम नवांशहर, बलाचौर, बांगा और जिले में कोई संसदीय क्षेत्र नहीं है शायद शहीद भगत सिंह नगर ही आनंदपुर साहिब संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है ।

शहीद भगत सिंह नगर जिले का इतिहास

प्रारम्भ में नवांशहर की स्थापना अलाउद्दीन खिलजी के मुख्य सेनापति नौशेर खान ने की थी तब इसका नाम नौशेर था, कालांतर में वो नौशेर नवांशहर हो गया, यहाँ पर नौशेर खान ने ५ हवेलिया बनवायी थी जीने अवशेस अभी भी विद्द्मान है। ,शहीद भगत सिंह नगर का इतिहास, शहीद भगत सिंह नगर का नाम महान स्वतंत्रता संग्राम सैनानी श्री भगत सिंह जी के नाम पर रखा गया है, इस जिले को ७ नवंबर १९९५ में जालंधर और होशियारपुर जिले की कुछ तहसीलें और ग्रामो को मिलकार बनाया गया था और उस समय इस जिले का नाम नवांशहर था, २८ सितंबर २००८ में प्रकाश सिंह बादल जो की पंजाब के तत्कालीन मुख्य मंत्री थे उन्होंने भगत सिंह जी के १०१ ve जन्म दिन पर इस जिले का नामकरण शहीद भगत सिंह नगर कर दिया था, क्युकी भगत सिंह जी बंगा में पैदा हुए थे जो इस जिले की एक तहसील, ब्लॉक और उपमंडल भी है।

Comments are closed.