भोजपुर बिहार

भोजपुर जिला बिहार के ३८ जिलों में एक जिला है, भोजपुर भोजपुर मण्डल का जिला है और इसका मुख्यालय आरा नगर में ही है। इस जिले में 1 उपमंडल है, 16 तहसीलें 876 गांव, १ लोक सभा और 6 विधान सभा क्षेत्र है

भोजपुर जिला बिहार के ३८ जिलों में एक जिला है, भोजपुर पटना मण्डल का जिला है और इसका मुख्यालय आरा नगर में ही है। इस जिले में 3 उपमंडल है, १४ ब्लॉक है, तहसीलें 876 गांव, १ लोक सभा और 6 विधान सभा क्षेत्र है

भोजपुर जिले का क्षेत्रफल 2395 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार भोजपुर की जनसँख्या 2,720,155 और जनसँख्या घनत्व 1,136 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, भोजपुर की साक्षरता 72.79 % है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 900 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 21.27 % रहा है।

भोजपुर भारत में कहाँ पर है

भोजपुर जिला बिहार में है जो की भारत के राज्यो में पूर्व तरफ है, भोजपुर जिला बिहार में पश्चिम की तरफ का जिला है, भोजपुर की उत्तरी सीमा उत्तर प्रदेश से मिलती है भोजपुर के अक्षांस और देशांतर क्रमशः 25 डिग्री 33 मिनट उत्तर से 84 डिग्री 40 मिनट पूर्व तक है, भोजपुर की समुद्रतल से ऊंचाई 190 मीटर है, भोजपुर पटना से 75 किलोमीटर पश्चिम की तरफ है और देश की राजधानी दिल्ली से 1019 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ ही है।

भोजपुर के पडोसी जिलें

भोजपुर का पश्चिमोत्तर और पश्चिम का भाग बक्सर जिले से जुड़ा है, उत्तरी किनारा उत्तर प्रदेश के जिले बलिया से जुड़ा है, उत्तर पूर्वी भाग सारण जिले जबकि पूर्वी और दक्षिण पूर्वी भाग पटना और अरवल जिलों से जुड़े हुए है, दक्षिणी पश्चिमी भाग रोहतास से जुड़ा हुआ है।

Information about Bhojpur in Hindi

नाम भोजपुर
मुख्यालय आरा
राज्य बिहार
क्षेत्र 2,395 किमी 2
भोजपुर की जनसंख्या 2,720,155,
अक्षांश और देशांतर 25.5562 डिग्री नं, 84.6653 डिग्री ई
भोजपुर का एसटीडी कोड 916182
भोजपुर का पिन कोड 802 301
जिला मजिस्ट्रेट (डीएम कलेक्टर) श्री बिरेंद्र प्रसाद यडेव
पुलिस अधीक्षक (एसपी / एसएसपी) नेवेन चंद्र झा
मुख्य विकास अधिकारी  
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। डीईवी रंजन कुमार
संसद के सदस्य मनोज तिवारी
विधायक / सांसद सुनील पांडे
उपखंडों की संख्या 3
तहसील की संख्या 14
गांवों की संख्या 1244
रेलवे स्टेशन भोजपुर में रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन बस स्टेशन भोजपुर
भोजपुर में एयर पोर्ट भोजपुर हवाई अड्डा (आईएटीए: बीएचपी, आईसीएओ: वीएनबीजे) i
भोजपुर में होटल की संख्या नील कमल लॉज, शितला गेस्ट हाउस
डिग्री कॉलेजों की संख्या हर प्रसाद जैन कॉलेज, आरा,
अंतर कॉलेजों की संख्या सरकारी कन्या इंटर कॉलेज कालचिना स्कूल, सैंट ब्रदर्स इंटर कॉलेज, एस.बी. कॉलेज, एआरए
मेडिकल कॉलेजों की संख्या 12
इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या 15
भोजपुर में कंप्यूटर केंद्र शिवम कंप्यूटर्स
भोजपुर में मॉल वी मार्ट
भोजपुर में अस्पताल निर्वाण हॉस्पिटल भावनाएं देखभाल
भोजपुर में विवाह हॉल मंगलम गार्डन विवाह हॉल
नदी (ओं) गंगा और सोन
उच्च मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 12
ऊंचाई 190 मीटर (620 फीट)
घनत्व प्रति वर्ग किलोमीटर 1,136 निवासियों (2,940 / वर्ग मील)
आधिकारिक वेबसाइट भोजपुर.बिह.निक.इन
साक्षरता दर 83.41 प्रतिशत
बैंक भारतीय बैंक, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉम, एसबीआई एग्रीकल्चर डेवेलो, यूबीजीबी, बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई सारसी शाखा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, एसबीआई कस्बा ,
प्रसिद्ध नेता (ओं) वीर कुंवर सिंह
राजनीतिक दलों भाजपा, भारत, कांग्रेस, बसपा, आप, सीपीआई
आरटीओ कोड Br-03
आधार कार्ड केंद्र 1
प्रमुख निर्यात वस्तु  
स्थानीय परिवहन ऑटो, टैक्सी और साइकिल रिक्शा
मीडिया समाचार पत्र, ग्रामीण / शहरी होने के रेडियो, ट्रांजिस्टर, मीडिया, टेलीविजन
विकास 21.27%
यात्रा स्थलों  
आयुक्त श्याम नंदन शर्मा

भोजपुर का नक्शा मानचित्र मैप

गूगल मैप द्वारा निर्मित भोजपुर का मानचित्र, इस नक़्शे में भोजपुर के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया गया है

भोजपुर जिले में कितनी तहसील है

भोजपुर जिले में 16 तहसीलें है इन 16 तहसीलों के नाम 1. बिहपुर 2. कोलगांव 3. गोपालपुर 4. गोरादीह 5. इस्माइलपुर 6. जगदीशपुर 7. खारिक 8. नारायणपुर 9. नाथनगर 10. नौगछिया 11. पीरपेंटी 12. रंगरा चौक 13. सबौर 14. शाहकुंद 15. सोनहाला 16. सुल्तानगंज, इन 16 तहसीलों में ग्रामो की संख्या के आधार पर रंगरा चौक तहसील सबसे छोटी तहसील है और सोनहाला तहसील सबसे बड़ी तहसील है।

भोजपुर जिले में विधान सभा की सीटें

भोजपुर जिले में 6 विधान सभा सीट है, इन 6 विधान सभा क्षेत्रो के नाम इस प्रकार से है,1. गोपालपुर, 2. पीरपैंती (SC), 3. कहलगांव, 4. भोजपुर, 5. सुल्तानगंज. 6. नाथनगर, इन 6 विधान सभा सीटों में १ विधान सभा सीट अनुसूचित जाती के लिए आरक्षित है।

भोजपुर जिले में कितने गांव है

भोजपुर जिले में 1313 गांव है, जो की जिले की 16 तहसीलों के अंदर है, ग्रामो की संख्या तहसील ने नाम के साथ इस प्रकार से है। 1. बिहपुर में ३८ गांव है, 2. कोलगांव तहसील में १६८ गांव है, 3. गोपालपुर में १८ गांव है, 4. गोरादीह तहसील में ११४ गांव है, 5. इस्माइलपुर में १३ गांव है, 6. जगदीशपुर तहसील में १२३ गांव है, 7. खारिक में ३१ गांव है, 8. नारायणपुर तहसील में २९ गांव है, 9. नाथनगर ११४ गांव है 10. नौगछिया में २० गांव है, 11. पीरपेंटी तहसील में १०५ गांव है, 12. रंगरा चौक में १२ गांव है, 13. सबौर तहसील में ७० गांव है, 14. शाहकुंद में १५६ गांव है, 15. सोनहाला तहसील में १७० गांव है और १६. सुल्तानगंज में १३२ गांव है।

भोजपुर के ब्लॉक

भोजपुर जिले में ११ ब्लॉक है, जिनके नाम मदनपुर, कुटुंबाब, दाउदनगर, भोजपुर, बरुन, ओबरा, देव, नबीनगर, हसपुरा, गोह और रफीगंज है।

भोजपुर का इतिहास

भोजपुर जिले का एक बहुत ही संक्षिप्त इतिहास है, भोजपुर जिले का पहले नाम आरा था जो की वह के प्रसिद्द अरण्य देवी के मंदिर के नाम पर पड़ा और ये शाहबाद जिले में आता था, 1972 में शाहबाद से कुछ तहसीलें निकाल कर भोजपुर जिले को बनाया गया था


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *