अनंतपुर जिला आंध्र प्रदेश

अनंतपुर जिला आंध्र प्रदेश के जिलों में एक जिला है, अनंतपुर जिला, रायलसीमा मंडल के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय अनंतपुर में है, जिले में 5 वित्त विभाग है कुछ मंडल परिषद् है, 63 तहसील है और 14 विधान सभा क्षेत्र जो की अनंतपुर और हिंदूपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, 964 ग्राम है और कुछ ग्राम पंचायते भी है ।

अनंतपुर जिला

अनंतपुर जिले का क्षेत्रफल 19130 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार अनंतपुर की जनसँख्या 4083315 लाख और जनसँख्या घनत्व 213/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, अनंतपुर की साक्षरता 64.28% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 978 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 12.35 % रहा है।

अनंतपुर जिला भारत में कहाँ पर है

अनंतपुर जिला भारत के राज्यो में एकदम मध्य में स्थित आंध्र प्रदेश राज्य में है, अनंतपुर जिला आंध्र प्रदेश के पश्चिमी भाग में है, इसका पश्चिमोत्तर से दक्षिण का भाग कर्नाटक राज्य की सीमाओं से मिलता है, अनंतपुर 14°68′ उत्तर 77°60′ पूर्व के बीच स्थित है, अनंतपुर की समुद्रतल से ऊंचाई 335 मीटर है, अनंतपुर हैदराबाद से 357 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 44 पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 1954 किलोमीटर दक्षिण की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 44 पर है।

अनंतपुर जिले के पडोसी जिले

अनंतपुर के पश्चिमोत्तर से दक्षिण में कर्णाटक के जिले है जो की क्रमशः वामवर्त इस प्रकार से है सबसे पहले बेल्लारी जिला है, चित्रदुर्ग जिला है, तुमकुर जिला, दक्षिण में चिक्कबल्लापुरा जिला, दक्षिण पूर्व में चित्तूर जिला है, पूर्व में कडपा जिला है और उत्तर में कुर्नूल जिला है।

Information about Anantapur in Hindi

नाम अनंतपुर
मुख्यालय अनंतपुर
प्रशासनिक प्रभाग रायलसीमा
राज्य आंध्र प्रदेश
क्षेत्रफल 19,130 किमी 2 (7,390 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 4,083,315
पुरुष महिला अनुपात 978
विकास NIA
साक्षरता दर 64.28%
जनसंख्या घनत्व 213 प्रति वर्ग किमी
ऊंचाई 335 मीटर (1,0 99 फीट)
अक्षांश और देशांतर 14.68° उत्तर 77.60° पूर्व
एसटीडी कोड 08554′
पिन कोड 515001
संसद के सदस्य 2
विधायक 14
उपमंडल 5
तहसील 63
खंडों की संख्या NIA
गांवों की संख्या 964
रेलवे स्टेशन अनंतपुर रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन हाँ
एयर पोर्ट पुट्टपर्थी हवाई अड्डा, अनंतपुर
डिग्री कॉलेजों की संख्या NIA
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय NIA
हायस्कूल NIA
प्राथमिक विद्यालय (पूर्व-प्राथमिक को शामिल करना) NIA
मध्य विद्यालय NIA
अस्पताल NIA
नदी (ओं) पेनना, चिथावती, वेदवती, पापाग्नी, स्वर्णमुखी और थडकालेरू नदी
उच्च मार्ग एनएच 7, एनएच 205
आधिकारिक वेबसाइट http://www.anantapuramu.ap.gov.in
बैंक NIA
प्रसिद्ध नेता (ओं) एन बालकृष्ण
आरटीओ कोड AP-02
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी आदि

अनंतपुर जिले का नक्शा मानचित्र मैप


गूगल मैप द्वारा निर्मित अनंतपुर का मानचित्र, इस नक़्शे में अनंतपुर के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया है

अनंतपुर जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

अनंतपुर जिले में प्रशासनिक विभाजन राजस्व प्रभाग, मंडल परिषद विकास अधिकारी और तहसील में किया गया है, इनके मुख्य अधिकारी RDO MPDO और तहसीलदार होते है, अनंतपुर जिले में 5 उपमंडल है जिले में ६३ तहसीलें है तथा कुछ मंडल परिषद है ।

अनंतपुर जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

अनंतपुर जिले में 14 विधानसभा क्षेत्र है उरावकॉन्डा, गुंटकाल, तडियापत्री, कल्याणदुर्ग, मदकासीरा, हिंदुपुर, पुट्टपार्थी, सिंगनमल, अनंतपुर (शहरी), रैपिडु, पेनुगोंडा, धर्मावरम, कादिरी और रायदुर्ग और ये सभी विधान सभा सीट हिंदुपुर और अनंतपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आते है।

अनंतपुर जिले में कितने गांव है

अनंतपुर जिले में 417 ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले 964 गांव है .

अनंतपुर जिले का इतिहास

अनंतपुर का इतिहास वास्तव में १८वी शताब्दी से शुरू होता है, यहाँ पर शुरू से ही मराठो का ही आधिपत्य था और गूटी के किले पर भी मराठो का ही अधिकार था, लेकिन जब हैदरअली का उत्थान शुरू हुआ तो उसने १७८९ में इस किले को मराठो से छीन लिया और अपने बेटे को सौप दिया, टीपू ने हैदराबाद के निजाम को सौप दिया और निजाम से ये अंग्रेजो के हाथ में चला गया, ये अभी तक बेल्लारी जिले के अंतर्गत आता था, प्रशासनिक सुविधा के लिए अंग्रेजो ने १८८२ में इसे बेल्लारी से निकल कर एक अलग जिला बना दिआ था जो आज भी है।

*NIA = No Information Available

Comments are closed.