चम्फाई जिला मिजोरम

चम्फाई जिला जो की मिजोरम के जिलों में एक जिला है, इसका मुख्यालय चम्फाई ही है, जिले में 4 उपमंडल है और 4 ब्लॉक या तहसील है, जिले में 5 विधान सभा क्षेत्र और 1 लोकसभा क्षेत्र है।

चम्फाई जिला

चम्फाई जिले का क्षेत्रफल ३,१८६ किमी 2 (१२३० वर्ग मील) है और २०११ की दशवार्षिक जनगणना के अनुसार चम्फाई जिले की जनसँख्या १,२५,७४५ है और जनसँख्या घनत्व लगभग ३९ व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, चम्फाई की साक्षरता 95.91% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 984 है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच २० प्रतिशत से कम रही है जो की 16.01% है ।

चम्फाई जिला भारत में कहाँ पर है

भारत के राज्यो में उत्तर पूर्व में स्थित मिजोरम राज्य में है, चम्फाई जिला मिजोरम के पूर्वी भाग की तरफ है, इसके उत्तरी भाग का कुछ क्षेत्र मणिपुर को स्पर्श करते है पूर्वी भाग भारत के पडोशी देश म्यांमार की सीमा को स्पर्श करता है, चम्फाई के उत्तर पश्चिम में अइज़ोल जिला है, दक्षिण पश्चिम में सेरछिप जिला है, चम्फाई की समुद्रतल से ऊंचाई १६७८ मीटर है और इसी के अक्षांश और देशांतर 23.28° N, 93.19° E, और चम्फाई मिजोरम की राजधानी जो की अइज़ोल जिले में है से 187 किलोमीटर पूर्व की तरफ है और यह राष्ट्रिय राजमार्ग २, ६ अवं ३०६ पर है, और भारत की राजधानी दिल्ली से 2574 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग 27 पर है।

चम्फाई जिले के पडोसी जिले

चम्फाई के पड़ोसी जिलों के जानकारी ऊपर दी गयी है, यहाँ हम मणिपुर के जिले जो चम्फाई को स्पर्श करते है उनके नाम बतायेगे, मणिपुर का छुरछंदपुर जिला चम्फाई जिले को स्पर्श करता है।

Information about Champhai in Hindi

नाम चम्फाई 
मुख्यालय चम्फाई 
राज्य मिज़ोरम
क्षेत्रफल 3,186 किमी 2 (1230 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 125,745
पुरुष महिला अनुपात 984
विकास 16.01%
साक्षरता दर 95.91%
जनसंख्या घनत्व 39 / किमी 2 (100 / वर्ग मील)
भाषाएँ मिजो
ऊंचाई 1678 मीटर (5505 फीट)
अक्षांश और देशांतर 23.28° N, 93.19° E
एसटीडी कोड (+91) 03831
पिन कोड 796321
उप मंडल 4
ब्लॉक 4
लोकसभा क्षेत्र 1
विधानसभा क्षेत्र 5
रेलवे स्टेशन NA
एयर पोर्ट ऐज़ौल में लेंगपुई एयरपोर्ट (१४२ KM)
नदी (ओं) NA
उच्च मार्ग एनएच – 27
दिल्ली से दूरी 2574 km
आइजोल से दूरी 187 KM
आधिकारिक वेबसाइट http://champhai.nic.in
आरटीओ कोड MZ-04

चम्फाई जिले का नक्शा मानचित्र मैप

चम्फाई जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

चम्फाई जिले में 4 उपमंडल है जिनके नाम पूर्वी लुंगदार, खावजॉल, खाव्बुंग, नगोपा है जिले में 4 ही ब्लॉक है जिनके नाम चम्फाई, खावजॉल, खाव्बुंग, नगोपा है ।

चम्फाई जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

चम्फाई जिले में 5 विधानसभा क्षेत्र है इन सीटों के नाम चम्फाई उत्तर, पूर्वी तुईपुई, लंगतेंग, टुइचंग, और दक्षिणी चम्फाई है, ये जिला राज्य के एकमात्र लोकसभा क्षेत्र जो की मिजोरम है के अंतर्गत आता है।

चम्फाई जिले का इतिहास

चम्फाई जिले का कोई बहुत पुराना इतिहास नहीं है, क्योंकि इसका निर्माण ५ फरबरी १९९० को हुआ था, उसके पहले इसको कभी तहसील, तो कभी उपमंडल तो कभी सर्कल का सम्मान मिलता रहा, अंग्रेजो के इतिहास के अनुसार यहाँ पर मिज़ो लोग १५०० से १८०० के बीच में रहे थे और उन्होंने अपने रहने के स्थान को चौनचिम या लाविहमउम इत्यादि नामो से पुकारते थे, कालांतर में यही अपभृंश होकर के चम्फाई बन गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *