टीकमगढ़ जिला मध्य प्रदेश

टीकमगढ़ जिला मध्य प्रदेश के जिलों में एक जिला है, टीकमगढ़ जिला, सागर मंडल के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय टीकमगढ़ में है, जिले में कुछ उपमंडल है, 6 ब्लॉक है, 9 तहसील है और 5 विधान सभा क्षेत्र जो की टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, कुछ ग्राम है और कुछ ग्राम पंचायते भी है ।

टीकमगढ़ जिला

टीकमगढ़ जिले का क्षेत्रफल 5048 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार टीकमगढ़ की जनसँख्या 1,44,6,554 और जनसँख्या घनत्व 290/km2 व्यक्ति [प्रति वर्ग किलोमीटर] है, टीकमगढ़ की साक्षरता 62.57% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 901 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 20.11 % रहा है।

टीकमगढ़ जिला भारत में कहाँ पर है

टीकमगढ़ जिला भारत के राज्यो में एकदम मध्य में स्थित मध्य प्रदेश राज्य में है, टीकमगढ़ जिला मध्य प्रदेश के उत्तर पूर्व की तरफ है और इसकी अधिकांश सीमाएं उत्तर प्रदेश के भूभाग से मिलती है, टीकमगढ़ 24°44′ उत्तर 78°51′ पूर्व के बीच स्थित है, टीकमगढ़ की समुद्रतल से ऊंचाई 350 मीटर है, टीकमगढ़ भोपाल से 273 किलोमीटर उत्तर पूर्व की तरफ प्रादेशिक राजमार्ग 19 पर है और भारत की राजधानी दिल्ली से 579 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग ४४ पर है।

टीकमगढ़ जिले के पडोसी जिले

टीकमगढ़ के उत्तर और दक्षिण पश्चिम में उत्तर प्रदेश के जिले है जो की झाँसी जिला और ललितपुर जिला है और दक्षिण पूर्व में छतरपुर जिला है ।

Information about Tikamgarh in Hindi

नाम टीकमगढ़
मुख्यालय टीकमगढ़
प्रशासनिक प्रभाग सागर डिवीजन
राज्य मध्य प्रदेश
क्षेत्रफल 5,048 किमी 2 (1,949 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 1,44,6,554
पुरुष महिला अनुपात 901
विकास 20.11%
साक्षरता दर 62.57%
जनसंख्या घनत्व 290 / किमी 2 (740 / वर्ग मील)
ऊंचाई 349. 70 मी (1,145.571 फीट)
अक्षांश और देशांतर 24.44 ° उत्तर 78.51° पूर्व
एसटीडी कोड 07683′
पिन कोड 472001 
संसद के सदस्य 1
विधायक 5
उपमंडल 3
तहसील 9
खंडों की संख्या 6
गांवों की संख्या NIA
रेलवे स्टेशन टिकमगढ़ रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन हाँ
एयर पोर्ट खजुराहो हवाई अड्डा
डिग्री कॉलेजों की संख्या NIA
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय NIA
हायस्कूल NIA
प्राथमिक विद्यालय (पूर्व-प्राथमिक को शामिल करना) NIA
मध्य विद्यालय NIA
अस्पताल NIA
नदी (ओं) नदी बेतवा
उच्च मार्ग एनएच 44
आधिकारिक वेबसाइट http://tikamgarh.nic.in
बैंक NIA
प्रसिद्ध नेता (ओं) वीरेन्द्र कुमार खटिक
आरटीओ कोड MP-36
स्थानीय परिवहन बस, टैक्सी आदि

टीकमगढ़ जिले का नक्शा मानचित्र मैप

गूगल मैप द्वारा निर्मित टीकमगढ़ का मानचित्र, इस नक़्शे में टीकमगढ़ के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया है

टीकमगढ़ जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

टीकमगढ़ जिले में प्रशासनिक विभाजन उपमंडल, ब्लॉक और तहसील में किया गया है, इनके मुख्य अधिकारी SDM BDO और तहसीलदार होते है, टीकमगढ़ जिले में 3 उपमंडल है टीकमगढ़, निवारी, जतारा, जिले में 9 तहसीलें है 1. टिकमगढ़, 2. पृथ्वीविपुर, 3. जतारा, 4. बलदेगढ़, 5. निवारी, 6. पालेरा, 7 ओरछा, 8. लिडोखोर, 9. खरगपुर तथा 6 ब्लॉक है जो की 1. टिकमगढ़, 2. पृथ्वीविपुर, 3. जतारा, 4. बलदेगढ़, 5. निवारी, 6. पालेरा

टीकमगढ़ जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

टीकमगढ़ जिले में 5 विधानसभा क्षेत्र है जिनके नाम टीकमगढ़, खरगापुर, जतरा, निवारि, पृथ्वीपुर है और ये सभी विधान सभा सीट टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र का यह एक हिस्‍सा है।

टीकमगढ़ जिले में कितने गांव है

टीकमगढ़ जिले में कितनी ग्राम पंचायतों के अंदर आने वाले कुल कुल कितने गांव है, इनमे से कितने गांवों में लोग रहते हैं जिनको आबाद ग्राम कहा जाता है और कितने गांव वीरान है मतलब इन ग्रामो के कोई नहीं रहता है। जिले के कितने ग्रामो में बिजली पहुंच चुकी है और कितने ग्राम अभी भी बिजली रहित है के बारे में जिले की आदिकारिक वेबसाइट पर कोई जानकारी नहीं है, अगर किसी को हो तो कृपया हमे भेज दे हम अपडेट कर देंगे।

टीकमगढ़ जिले का इतिहास

टीकमगढ़ का अपना व्यक्तिगत व्यवस्थित इतिहास भारत के स्वतंत्र होने के बाद ही शुरू होता है, क्युकी उसके पहले ये समस्त भूभाग ओरछा जिले या रियासत का एक समृध्द भाग था जिसे १५०१ में बुंदेला राजा रूद्र प्रताप सिंह ने स्थापित किया था।

भारत देश के अंग्रेजी हकूमत से स्वतंत्र होने के बाद सबसे पहले यह भूभाग विद्या प्रदेश का भाग बना और आठवे नंबर का जिला घोसित किया गया था और १ नवंबर १९५६ को यह पद्य प्रदेश में सम्मलित कर लिया गया

*NIA = No Information Available

Comments are closed.