मुंबई उपनगर जिला महाराष्ट्र

मुंबई उपनगर जिला महाराष्ट्र के जिलों में एक जिला है, मुंबई उपनगर जिला, यह महाराष्ट्र के कोंकण मंडल के अंतर्गत आता है, इसका मुख्यालय बांद्रा है, जिले में कुछ वित्त विभाग है और तहसीलें 3 है, 2 उपमंडल है और 26 विधान सभा क्षेत्र जो की मुंबई उपनगर के ५ संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है, 87 ग्राम है और कुछ ग्राम पंचायते भी है लेकिन उनकी जानकारी नहीं है ।

मुंबई उपनगरजिला

मुंबई उपनगर जिले का क्षेत्रफल 446 वर्ग किलोमीटर है और २०११ की जनगणना के अनुसार मुंबई उपनगर की जनसँख्या लगभग 9,332,481 है और जनसँख्या घनत्व २१,००० व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, मुंबई उपनगर की साक्षरता 91% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 857 है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 8.01% रही है।

मुंबई उपनगर जिला भारत में कहाँ पर है

मुंबई उपनगर जिला भारत के राज्यो में दक्षिण पश्चिम में स्थित महाराष्ट्र राज्य में है, मुंबई उपनगर जिला महाराष्ट्र के पश्चिमी भाग में है, मुंबई उपनगर 19°03′ उत्तर 72°50′ पूर्व के बीच स्थित है, मुंबई उपनगर की समुद्रतल से ऊंचाई कुछ मीटर है, मुंबई उपनगर के पश्चिम में अरब सागर, मुंबई उपनगर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से 8 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में है और भारत की राजधानी दिल्ली से 1417 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ राष्ट्रिय राजमार्ग ४८ पर है।

मुंबई उपनगर जिले के पडोसी जिले

मुंबई उपनगर के उत्तर पूर्व में ठाणे जिला है, दक्षिण पूर्व में रायगढ़ जिला है, दक्षिण पश्चिम में मुंबई शहर जिला है और पश्चिम से उत्तर तक अरब सागर है।

Information about Mumbai Suburban in Hindi

नाम मुंबई उपनगर
मुख्यालय बांद्रा
प्रशासनिक प्रभाग कोंकण डिवीज़न
राज्य महाराष्ट्र
क्षेत्रफल 446 किमी 2 (172 वर्ग मील)
जनसंख्या (2011) 9,332,481
पुरुष महिला अनुपात 857
विकास 8.01%
साक्षरता दर 90.90%
जनसंख्या घनत्व 21,000 / किमी 2 (54,000 / वर्ग मील)
ऊंचाई NA
अक्षांश और देशांतर 19°03′ उत्तर 72°50′ पूर्व
एसटीडी कोड +91-22′
पिन कोड 400051
राजस्व प्रभाग 2
तहसील/मंडल 3
लोकसभा क्षेत्र 5
विधानसभा क्षेत्र 26
गांवों की संख्या 87
रेलवे स्टेशन मुंबई रेलवे स्टेशन
एयर पोर्ट मुंबई हवाई अड्डा
नदी (ओं) मिठ्ठी नदी, दहिसर नदी, पोईसार नदी और ओशिवरा नदी
उच्च मार्ग NH-3, NH-8
आधिकारिक वेबसाइट http://mumbaisuburban.gov.in
आरटीओ कोड MH 02

मुंबई उपनगर जिले का नक्शा मानचित्र मैप

मुंबई उपनगर जिले में कितनी तहसील ब्लॉक और उपमंडल है

मुंबई उपनगर जिले में प्रशासनिक विभाजन तालुके जिनको तहसील कहते है, ये जिले में 3 है जिनके नाम अंधेरी, बोरीवली और कुर्ला है और जिले में 2 उपमंडल है जिनके नाम पूर्वी उपनगर, पश्चिमी उपनगर ।

मुंबई उपनगर जिले में विधान सभा और लोकसभा की सीटें

मुंबई उपनगर जिले में 26 विधानसभा क्षेत्र है जिनके नाम दहिसर, मगाथाने, कांदिवली पूर्व, चारकोप, मालाद पश्चिम, जोगेश्वरी पूर्व, दिंडोशी, गोरेगांव, वर्सोवा, अंधेरी पश्चिम, अंधेरी पूर्व, मुलुंड, विक्रोली, भण्डुप वेस्ट, घाटकोपर पश्चिम, घाटकोपर पूर्व, मानखुर्द शिवाजीनगर, विले पार्ले, चांदीवली, कुर्ला (एससी), कलिना, वंद्रे ईस्ट, वंड्रे वेस्ट, अनुष्क्ति नगर और चेंबूर है और 5 संसदीय क्षेत्र है जिनके नाम मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई दक्षिण मध्य (मुंबई शहर जिले के साथ साझा किया गया)।

मुंबई उपनगर जिले में कितने गांव है

मुंबई उपनगर जिले में ग्राम पंचायतों की जानकारी नहीं है लेकिन इन के अंदर आने वाले गांव की संख्या 87 है।

मुंबई उपनगर जिले का इतिहास

मुंबई उपनगर जिले का इतिहास वैसे तो बहुत पुराना है, क्युकी ये सम्पूर्ण मुंबई और उसके पहले बॉम्बे राज्य में आता था, लेकिन अभी इसका इतिहास सिर्फ इतना है की १ नवंबर १९९० को बृहद मुंबई को विभाजित करके इसे बनाया गया था।

*NIA = No Information Available

Comments are closed.