कटिहार बिहार

कटिहार जिला बिहार के ३८ जिलों में एक जिला है, कटिहार पूर्णिया मण्डल का जिला है और इसका मुख्यालय कटिहार नगर में ही है। इस जिले में 3 उपमंडल है, 17 ब्लॉक है, 1404 गांव, 1 लोक सभा और 6 विधान सभा क्षेत्र है ।

कटिहार जिले का क्षेत्रफल 3,056 वर्ग किलोमीटर है, और २०११ की जनगणना के अनुसार कटिहार की जनसँख्या 30, 68,149 और जनसँख्या घनत्व 1004 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, कटिहार की साक्षरता 53.56% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 918 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 28.23% रहा है।

कटिहार भारत में कहाँ पर है

कटिहार जिला बिहार में है जो की भारत के राज्यो में पूर्व की तरफ है, कटिहार जिला बिहार में दक्षिण पूर्व की तरफ का जिला है, कटिहार की दक्षिणी सीमाएं झारखण्ड से और उत्तर पूर्वी और दक्षिण पूर्वी सीमाएं पश्चिम बंगाल से मिलती है, कटिहार के अक्षांस और देशांतर क्रमशः 25 डिग्री 53 मिनट उत्तर से 87 डिग्री 58 मिनट पूर्व तक है, कटिहार की समुद्रतल से ऊंचाई 20 मीटर है, कटिहार पटना से 303 किलोमीटर पूर्व की तरफ है और देश की राजधानी दिल्ली से 1401 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ ही है।

कटिहार के पडोसी जिलें

कटिहार का उत्तरी पश्चिम किनारा पूर्णिया से मिलता है, उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व में पश्चिम बंगाल के जिले है, जो की उत्तरी दिनाजपुर और मालदा जिले है, दक्षिण में झारखण्ड का जिला है जो की साहेबगंज जिला है, और दक्षिण पश्चिम में भागलपुर जिला है।

Information about Katihar in Hindi

नाम कटिहार
प्रशासनिक प्रभाग पूर्णिया
मुख्यालय कटिहार
राज्य बिहार
क्षेत्र 3,057 वर्ग किलोमीटर (1,180 वर्ग मील),
कटिहार की जनसंख्या 30, 68,14 9
पुरुष महिला अनुपात 1
अक्षांश और देशांतर 25.5300 डिग्री नं, 87.5800 डिग्री ई
कटिहार का एसटीडी कोड 6452
पिन कोड कतिहार 854105
जिला मजिस्ट्रेट (डीएम कलेक्टर) मिथिलेश मिश्रा, आईएएस
पुलिस अधीक्षक (एसपी / एसएसपी) सिद्धार्थ मोहन जैन, आई.पी.एस.
मुख्य विकास अधिकारी मुकेश पांडे
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय चक्रारी,
संसद के सदस्य अवधेश कुमार सिंह
विधायक / सांसद तारा किसान प्रसाद,
उपखंडों की संख्या 3
तहसील की संख्या 17
गांवों की संख्या 1404
रेलवे स्टेशन कटिहार जंक्शन रेलवे स्टेशन
बस स्टेशन कटिहार बस स्टैंड
कटिहार में एयर पोर्ट कटिहार के पास हवाई अड्डे
कटिहार में होटल की संख्या होटल जेएमडी इंटरनेशनल, होटल सतकर, होटल राज निर्मल, राजस्थान होटल, सैनिक रेस्ट हाउस, नई शांति होटल, होटल अन्नपूर्णा
डिग्री कॉलेजों की संख्या 10
स्कूल की संख्या 58
अंतर कॉलेजों की संख्या 12
मेडिकल कॉलेजों की संख्या 3
इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या 5
कतिहार में कंप्यूटर केंद्र बिस्वास कंप्यूटर, पूर्ण समाधान, कटिहार कंप्यूटर सेल्स, कादिर एंटरप्राइजेज, तिरुपति कंप्यूटैक, जय माता डी एजेंसी, अग्रवाल कम्प्यूटर
कटिहार में मॉल गेट वे प्लाजासार्निया कॉम्प्लेक्स, हॉलमार्क, वर्ल्ड ऑफ टाइटन एक्सक्लूसिव शोरूम, सुपर कंप्यूटर, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स सैमसंग, नोकिया प्राइरीटी, रेमंड शॉप, आन्यार कटिहार, बाटा, एमएम होंडा, बजाज शोरूम, टीवीएस शोरूम, लिबर्टी एक्सक्लूसिव शोरूम, मंगल बाजार,
कटिहार में अस्पताल कटिहार सेवा सदन, वाई एफ ए हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, पटना हॉस्पिटल, सांवाड हैव एड्स हेल्पलाइन एमएफसी
कटिहार में विवाह हॉल होटल सतकर
नदी (ओं) महानंद, गंगा, कोशी, रिघा
राष्ट्रीय राजमार्ग  एनएच -31, एनएच -81
ऊंचाई 20 मीटर (70 फीट)
घनत्व 782 / किमी 2 (2,030 / वर्ग मील)
आधिकारिक वेबसाइट Http://katihar.bih.nic.in/nicweb/index.htm
साक्षरता दर 79.87 प्रतिशत
बैंक पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक, आईडीबीआई बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक
प्रसिद्ध नेता (ओं) तारिक अनवर
राजनीतिक दलों भाजपा, भारत, कांग्रेस, बसपा, आप, सीपीआई
आरटीओ कोड बीआर -39
आधार कार्ड केंद्र 1
प्रमुख निर्यात वस्तु  
स्थानीय परिवहन ऑटो, टैक्सी और साइकिल रिक्शा
मीडिया समाचार पत्र, ग्रामीण / शहरी होने के रेडियो, ट्रांजिस्टर, मीडिया, जामुई में टेलीविजन
जनसंख्या वृद्धि 28.23%
यात्रा स्थलों बडी दुर्गा मंदिर, गोरखनाथ मंदिर, काली मंदिर, महर्षि मेहसी दास मंदिर, टीएमएए फेडरेशन ऑफ मार्शल आर्ट्स, अशोक धाम मंदिर, बाबा नागेश्वर नाथ मंदिर, बागी मठ
आयुक्त श्री थियगरजन एस एम, आईएएस

कटिहार का नक्शा मानचित्र मैप

गूगल मैप द्वारा निर्मित कटिहार का मानचित्र, इस नक़्शे में कटिहार के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया कटिहार है

कटिहार जिले में कितनी तहसील है

कटिहार जिले में १७ उपमंडल या तहसीलें है, इन तहसीलों के नाम इस प्रकार से है अमदाबाद, आजमनगर, बलरामपुर, बरारी, बारसोई, डंडकोर, फालका, हसनगंज, कड़वा, कटिहार, कोरह, कुर्सेला, मनिहारी, मनसाही, प्राणपुर, समेली, इन १६ तहसीलो में ग्रामो की संख्या के आधार पर कुर्सेला तहसील सबसे छोटी तहसील है और कड़वा तहसील सबसे बड़ी तहसील है।

कटिहार जिले में विधान सभा की सीटें

कटिहार जिले में 6 विधान सभा सीट है, इन 6 विधान सभा क्षेत्रो के नाम इस प्रकार से है, 1. कड़वा, 2. बलरामपुर, 3. प्राणपुर, 4 . मनिहारी (ST), 5. बरारी, 6. कोरहा (SC), इन 6 विधान सभा सीटों में 1 विधान सभा सीट अनुसूचित जाती के लिए और एक अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षितं है।

कटिहार जिले में कितने गांव है

कटिहार जिले 1404 गांव है, ग्रामो की संख्या के साथ उपमंडल या तहसील का नाम इस प्रकार से है , अमदाबाद तहसील में 48 गांव है, आजमनगर में 218 गांव है, बलरामपुर तहसील में 142 गांव है, बरारी में 79 गांव है, बारसोई तहसील में 209 गांव है, डंडकोर में 50 गांव है, फालका तहसील में 61 गांव है, हसनगंज में 38 गांव है, कड़वा तहसील में 232 गांव है, कटिहार में 32 गांव है, कोरह तहसील में 76 गांव है, कुर्सेला में 19 गांव है, मनिहारी तहसील में 58 गांव है, मनसाही में 26 गांव है, प्राणपुर तहसील में 84 गांव है, समेली में 32 गांव है।

कटिहार का इतिहास

कटिहार जिले का इतिहास व्यक्तिगत रूप से ज्यादा पुराना नहीं है, क्योंकि १९७३ से पाहे कटिहार पूर्णिया जिले का भाग हुआ करता था, १९७३ में कटिहार को पूर्णिया से अलग कर के एक जिला बनाया गया, यह जिला चौधरी परिवार की कभी जागीर हुआ करती थी, आज भी उनके परिवार के कुछ ज्यादा लोग रहते है, इस कटिहार को बसाने में खान बहादुर चौधरी मोहम्मद बक्श का योगदान रहा है, वो कोशि क्षेत्र में १२६ भूस्वामियो में से एक थे।

जब १९४३ में इनकी मृतु हो गयी तो इनके उत्तराधिकारी चौधरी ताज मोहम्मद के पास कटिहार में १५००० एकड़ और पूर्णिया में ८५०० एकड़ की जमीन थी, उनके उत्तराधिकार आज भी अभी भी वह रहते है।

कटिहार का कुछ भाग आज़ादी और भारत के विभाजन से पहले बंगाल में भी आता था, विभाजन के बाद कटिहार बिहार में आ गया, इसलिए यहाँ पर आज भी दुर्गापूजा का त्यौहार बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है, यह जिला उत्तर पूर्वी फ्रंटियर रेलवे का प्रारम्भिक विंदु है।

Katihar News in Hindi, कटिहार न्यूज़, कटिहार समाचार, कटिहार की खबरें, कटिहार की लेटेस्ट न्यूज़, कटिहार की ताज़ा खबरेविहार समाचार


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *