भदोही उत्तर प्रदेश – सन्त रविदास नगर

भदोही जिला उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर मण्डल के अंतर्गत आता है, भदोही जिले का मुख्यालय ज्ञानपुर है, इस जिले में ३ तहसीलें है और १ लोक सभा सीट है, यह जिला १९९४ में बनाया गया था।

भदोही जिले का क्षेत्रफल १०५५ वर्ग किलोमीटर है और २०११ की जनगणना के अनुसार जनसँख्या १५५४२०३ है और जनसख्या घनत्व १५०० व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, भदोही की साक्षरता ८९% है और महिला पुरुष अनुपात ९५० महिलाओ का १००० पुरुष पर होना है और २००१ से २०११ के बीच की जनसँख्या विकास दर १५% रही है।

भदोही का पुराना नाम क्या था

भदोही जिले का निर्माण ३० जून १९९४ में वाराणसी की कुछ तहसीलों को मिलकर किया गया था, उस समय ये क्षेत्रफल में उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला था, यह उत्तर प्रदेश का ६४वा जिला बना और मायावती ने इसका नाम संत रविदास नगर कर दिया, तो इस प्रकार से भदोही पुराना नाम हो गया और सन्त रविदास नगर नया नाम हो गया, इसके बाद जब ६ दिसम्बर २००४ को तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश ने इस जिले न नाम बदल कर फिर से भदोही कर दिया तो इस प्रकार से भदोही का पुराना नाम हो गया संत रविदास नगर

भदोही भारत में कहाँ पर है

भदोही उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग में है, इसके अक्षांस और देशांतर २५ डिग्री ४२ मिनट उत्तर से ८२ डिग्री ५७ मिनट पूर्व तक है, समुद्र तल से ऊंचाई ८५ मीटर है, भदोही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से २७४ किलोमीटर दक्षिण की तरफ है और दिल्ली से ७८२ किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ है।

भदोही जिले के पडोसी जिले कुछ इस प्रकार से है, भदोही के उत्तर में जौनपुर जिला है, पूर्व में वाराणसी जिला है, पश्चिम में इलाहबाद जिला है और दक्षिण में मिर्ज़ापुर जिला है।

Information about Bhadohi in Hindi

नाम भदोही
राज्य उत्तर प्रदेश
क्षेत्र 1,055.9 9 किमी 2 (407.72 वर्ग मील)
संत रवि नगर की जनसंख्या 1,554,203
अक्षांश और देशांतर 25.3400 डिग्री नं, 82.4700 डिग्री ई
संत रवि नगर का एसटीडी कोड 5547
संत रवी नगर की पिन कोड 221401
जिला मजिस्ट्रेट (डीएम कलेक्टर) श्री प्रकाश बिंदू (आईएएस)
संसद के सदस्य भीष्मशंकर
विधायक विजय कुमार
उपखंडों की संख्या ना
तहसील की संख्या औरई, भदोही, ज्ञानपुर
गांवों की संख्या औरै
रेलवे स्टेशन हाँ
बस स्टेशन हाँ
संत रवी नगर में एयर पोर्ट ना
डिग्री कॉलेजों की संख्या काशी नरेश पोस्ट ग्रेजुएट कोलाज (के.एन.पी.जी.), राम देव पी जी कॉलेज, बुद्धिरम दुबे महिला महाविद्यालय, विमल सिंह महाविद्यालय आदि।
संत रवि नगर में अस्पताल जीवन धार अस्पताल, जीवन दीप हॉस्पिटल
नदी (ओं) गंगा
उच्च मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 2
ऊंचाई 90 मीटर ऊंचाई
घनत्व 1,500 / किमी 2 (3,800 / वर्ग मील)
आधिकारिक वेबसाइट Http://srdnagar.nic.in/
साक्षरता दर 89.14 फीसदी
बैंक ऐक्सिस बैंक लिमिटेड, केनरा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, आर्यवार्ट ग्राम बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक कासगंज, पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स , आर्यवार्ट ग्रामीन बैंक
राजनीतिक दलों बसपा, बसपा, एनसीपी, सपा
आरटीओ कोड उत्तर प्रदेश 66
आधार कार्ड केंद्र 21
प्रमुख निर्यात वस्तु ना
स्थानीय परिवहन कार, ​​ट्रेन, बस और टैक्सी
मीडिया सत्यम जिले का पहला हिंदी साप्ताहिक अखबार है। गांव गिरवा, जिले के पहले हिंदी दैनिक अख़बार हैं। वाराणसी से प्रकाशित शहर में वितरित अन्य अखबार दैनिक जागरण, अमर उजाला, अज हिंदुस्तान, जनसंश टाइम्स और अवाज ई मुल्क
विकास 16.58%
यात्रा स्थलों बाबा हरिहरनाथ मंदिर, साईंदाम, चाको महावीर मंदिर, घॉपला देवी मंदिर, ज्ञान सरोवर, राजा पार्क, मुखर्जी पार्क आदि।

भदोही का नक्शा मानचित्र मैप

गूगल मैप द्वारा निर्मित भदोही का मानचित्र, इस नक़्शे में भदोही के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया गया है

भदोही जिले में कितनी तहसील है

भदोही जिले में तीन तहसीलें है जिनके नाम इस प्रकार से है 1. औराई 2. भदोही 3. ज्ञानपुर, इसमें ज्ञानपुर तहसील सबसे बड़ा और औराई तहसील सबसे छोटी तहसील है

भदोही का इतिहास

comming soon

भदोही जिले में विधान सभा की सीटें

भदोही में विधान सभा की ५ सीटें है जिनक नाम इस प्रकार से है धनघटा, हैंसरबाज़ार, खलीलाबाद, खेसरहा और मेंहदावल

भदोही जिले में कितने गांव है

भदोही जिले में १२०३ गांव है जो की जिले तीन तहसीलों में विभाजित है जिनकी संख्या तहसीलों के नाम के साथ इस प्रकार से है 1. औराई टहिल में ३५५ गांव है 2. भदोही में ४०१ गांव है 3. ज्ञानपुर में ४४७ गांव है।

मुज़फ़्फ़रनगर में कितने ब्लॉक है

भदोही जिले में ३ विधान सभा क्षेत्र है जिनके नाम इस प्रकार से है १. औराई 2. भदोही और 3. ज्ञानपुर


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *